X
X

Fact Check: गोवा के नाम पर वायरल हो रहा यह वीडियो कांगो में हुए नौका हादसे की है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। कांगो में हुए नौका हादसे के वीडियो को गोवा का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।  सोशल मीडिया पर  एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक नाव को नदी में डूबते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गोवा का है, जहाँ नाव डूबने से कई लोगों की जान चली गयी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया।  वायरल हो रहा वीडियो कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में नाव के पलटने का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Bannaram Saran Chaudhary’ ने 10 अक्टूबर 2024 को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा “गोवा में आज हुए हादसे में 23 शव बरामद, 40 लोगों को बचाया गया और 64 लापता हैं। नाव मालिक का लालच, ओवरलोडिंग और यात्रियों का अति आत्मविश्वास। बहुत दुखद, दुखद।”

पड़ताल

पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई  रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें गोवा में हुए किसी नाव हादसे का जिक्र हो । हाँ हमें गोवा पुलिस का एक ट्वीट ज़रूर मिला, जिसमें इस पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा गया था। 5 अक्टूबर 2024 के इस ट्वीट में लिखा था “A video circulating on social media claims a boat capsized near Goa’s shores. This is false. The incident occurred in Goma, Congo, Africa. Please refrain from sharing unverified news. (सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि गोवा के तट के पास एक नाव पलट गई। यह झूठ है। यह घटना अफ्रीका के कांगो के गोमा में हुई। कृपया असत्यापित समाचार साझा करने से बचें।)”

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने अपने कीवर्ड सर्च को आगे बढ़ाया तो हमें यह वीडियो न्यूज एजेंसी एसोसिएट प्रेस के यूट्यूब चैनल पर 4 अक्टूबर को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, “Footage filmed by a witness shows the moment an overcrowded boat capsized on Lake Kivu in the Democratic Republic of Congo, killing at least 78 people. (एक प्रत्यक्षदर्शी द्वारा फिल्माए गए फुटेज में वह क्षण दिखाया गया है जब कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में किवु झील पर एक लोगों के भरी हुई नाव पलट गई, जिसमें कम से कम 78 लोग मारे गए।)”

चीन ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क अफ़्रीका (China Global Television Network Africa) के यूट्यूब चैनल पर भी हमें वायरल वीडियो मिला। यहाँ भी इसे कांगो में हुई घटना का बताया गया।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए गोवा के एसपी अक्षत कौशल से संपर्क किया। उन्होंने कन्फर्म किया कि गोवा में नाव डूबने की ऐसी कोई घटना नहीं हुई है

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर Bannaram Saran Chaudhary को फेसबुक पर 7000 से अधिक यूजर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। कांगो में हुए नौका हादसे के वीडियो को गोवा का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह वीडियो गोवा का है, जहाँ नाव डूबने से कई लोगों की जान चली गयी।
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later