Fact Check: अयोध्या राम मंदिर में प्रवेश को लेकर हिन्दू वाहिनी के नाम से वायरल यह पोस्ट फर्जी है

अयोध्या के राम मंदिर में किसी जाति विशेष के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का दावा पूरी तरह से बेबुनियाद है।

Fact Check: अयोध्या राम मंदिर में प्रवेश को लेकर हिन्दू वाहिनी के नाम से वायरल यह पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) अयोध्या में 22 जनवरी 2024 के दिन भव्‍य राम मंदिर का उद्घाटन होना है। ऐसे में अयोध्या राम मंदिर को लेकर सोशल मीडिया पर कई फर्जी पोस्ट्स वायरल हो रही हैं। ऐसे ही एक फर्जी पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अयोध्या के राम मंदिर में जाति विशेष के लोगों का प्रवेश निषेध रहेगा। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। अयोध्या के राम मंदिर में ऐसी कोई पाबंदी नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सतविंदर कौर नाम के फेसबुक यूजर ने 14 दिसंबर को वायरल पोस्ट को शेयर किया, जिसमें लिखा था, “राम मंदिर अयोध्या में शूद्रों Obc SC St का प्रवेश निषेध रहेगा! हिन्दू युवा वाहिनी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। हमें किसी भी विश्वसनीय मीडिया वेबसाइट पर हिंदू युवा वाहिनी की तरफ से की गई ऐसी किसी घोषणा के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट के संपादकीय प्रभारी रमा शरण अवस्थी से संपर्क साधा। उन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा, “अयोध्या राम मंदिर में सभी धर्म और जाति के लोगों का स्वागत किया जाता है। किसी भी जाति या धर्म के लोगों के यहां आने पर कोई पाबंदी नहीं है।”

वायरल पोस्ट में हिन्दू युवा वाहिनी का हवाला दिया गया था, इसलिए हमने हिन्दू युवा वाहिनी उत्तर प्रदेश के महामंत्री प्रमोद मॉल से संपर्क साधा। उन्होंने भी इस पोस्ट को गलत बताया और कहा कि हिन्दू युवा वाहिनी ने ऐसा कोई स्टेटमेंट नहीं दिया है।

अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में रामलला का अभिषेक समारोह  22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे होगा। समारोह के लिए तैयारियां जोरों पर हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नाम शामिल होंगे। इस मामले में ज्यादा जानकारी इस खबर में पढ़ी जा सकती है।

आपको बता दें कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 17 के अनुसार, छुआछूत के आधार पर किसी भी व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों के लिए खुले किसी भी पूजा स्थल में प्रवेश करने से मना नहीं किया जा सकता।

यह क्लेम एक बार पहले भी वायरल हुआ था। उस समय भी विश्वास न्यूज ने इस दावे की पड़ताल की थी। उस फैक्ट चेक को यहां पढ़ा जा सकता है।

इस पोस्ट को ‘सतविंदर कौर’ नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 1 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अयोध्या के राम मंदिर में किसी जाति विशेष के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का दावा पूरी तरह से बेबुनियाद है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट