X
X

Fact Check: कॉस्मिक किरणों के कारण फोन बंद करने के लिए कहने वाली यह पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है। इसरो ने कहा कि पृथ्वी लगातार कॉस्मिक किरणों के संपर्क में आती है, लेकिन वातावरण के चुंबकीय क्षेत्र एक सुरक्षात्मक कवच के रूप में कार्य करते हैं और इन किरणों से हमें कोई नुकसान नहीं होता।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है किआज रात 12:30 से 3:30 बजे तक कुछ कॉस्मिक किरणें पृथ्वी को पार करेंगी। आप लोग अपने फोन को स्विच ऑफ रखें।

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा झूठा है। इसरो ने साफ किया है कि यह खबर फेक है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

डैनी सिंह (आर्काइव ) नाम के फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया जिसमें अंग्रेजी में लिखा था “Tonight at 12:30 to 03:30 make sure to turn off the phone,   cellular, tablet,  :  and put away from your body.  Singapore television announced the news.  Please tell your family and friends.  Tonight at 12:30 to 03:30, our planet will be exposed to very high radiation from  Cosmic rays  passing  close to Earth.  So please turn off your cellphones. Do not leave your device close to your body, it can cause you terrible damage. Check Google and NASA BBC News.  Send this message to all the people who matter to you.  ”

अनुवाद: “आज रात 00:30 से 03:30 बजे तक अपने फोन, सेल्युलर, टैबलेट आदि को बंद करना सुनिश्चित करें और अपने शरीर से दूर रखें! सिंगापुर टीवी ने इस खबर की घोषणा की! कृपया अपने परिवार और दोस्तों को बताएं! आज रात 12:30 बजे से 3:30 बजे तक हमारे ग्रह के लिए बहुत अधिक विकिरण होगा! कॉस्मिक किरणें पृथ्वी के करीब से गुजरेंगी, इसलिए कृपया अपना सेल फोन बंद कर दें! अपने डिवाइस को अपने शरीर के पास न छोड़ें, इससे आपको भयानक नुकसान हो सकता है! Google और NASA बीबीसी समाचार देखें! यह संदेश उन सभी लोगों को भेजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं! शुक्रिया। “

पड़ताल

इस वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले पोस्ट को ठीक से पढ़ा। इस पोस्ट में सिंगापुर टीवी का जिक्र है। हमने जाँच की और पाया कि ऐसा कोई चैनल नहीं है।

गूगल पर ओपन कीवर्ड सर्च से ढूंढ़ने पर भी हमें कहीं ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें कॉस्मिक किरणों के धरती से गुजरने की बात कही गयी हो।

यह दावा एक बार पहले भी काफी वायरल हुआ था और उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इस दावे की पड़ताल की थी। उस समय इस मामले में अधिक पुष्टि के लिए हमने भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो से मेल के ज़रिये संपर्क साधा था। हमें जवाब में बताया गया था, “संदेश गलत है। ऐसी घटना के बारे में कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है। इसके अलावा इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि कॉस्मिक किरणें मोबाइल उपयोग में कोई मॉड्यूलेशन कर सकती हैं।”

हमने इस विषय में नासा की वेबसाइट और उनके सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। हमें कहीं भी फ़ोन के इस्तेमाल को लेकर कोई वॉर्निंग नहीं मिली।

पोस्ट में बीबीसी का भी जिक्र है। हमने बीबीसी की वेबसाइट को भी खंगाला मगर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

इस पोस्ट को डैनी सिंह नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के लगभग 1000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है। इसरो ने कहा कि पृथ्वी लगातार कॉस्मिक किरणों के संपर्क में आती है, लेकिन वातावरण के चुंबकीय क्षेत्र एक सुरक्षात्मक कवच के रूप में कार्य करते हैं और इन किरणों से हमें कोई नुकसान नहीं होता।

  • Claim Review : आज रात 12:30 से 03:30 बजे, हमारा ग्रह पृथ्वी के करीब से गुजरने वाली कॉस्मिक किरणों से बहुत अधिक विकिरण के संपर्क में आएगा। इसलिए कृपया अपने सेलफोन बंद कर दें।
  • Claimed By : Facebook USer Danny Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later