Fact Check: इटली के वेनिस के नाम से वायरल यह तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर एडिट की गई है। इस तस्वीर को मिरर इमेज टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

Fact Check: इटली के वेनिस के नाम से वायरल यह तस्वीर एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दिल के आकार के शहर की एक तस्वीर को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि ये इटली के वेनिस की तस्वीर है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर एडिट की गई है। इस तस्वीर को मिरर इमेज टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर @Outrojules ने वायरल फोटो को शेयर किया और साथ में लिखा “Venice, Italy.”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर मालूम होता है कि तस्वीर का राइट साइड और लेफ्ट साइड बिल्कुल एक जैसा है। तस्वीर के बिल्कुल बीच में बिल्डिंगों को मर्ज होते हुए भी देखा जा सकता है। इससे शक होता है कि शायद इस तस्वीर को मिरर इमेज टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया हो।

दोनों पक्षों के बीच समानता दिखाने के लिए कोलाज

तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर हमें यह फोटो Home Decor Ideas नाम के फेसबुक पेज पर मिली। यहाँ इसे मिरर इमेज बताया गया था और इसका क्रेडिट lennart नाम के इंस्टाग्राम पेज को दिया गया था।

ढूंढ़ने पर हमें यह तस्वीर lennart नाम के इंस्टाग्राम पेज पर भी मिली। यहाँ 3 तस्वीरें थीं। पहली तस्वीर में एक शहर का एरिअल व्यू है, जो आधे दिल जैसा लग रहा है। दूसरी तस्वीर में इसी हिस्से को मिरर इमेज करके सीधी तरफ दिखाया गया है और तीसरी तस्वीर में इन दोनों तस्वीरों को मिला दिया गया है।

हमने इस विषय में इस पेज lennart से संपर्क साधा और इस तस्वीर के बारे में पूछा। जवाब में हमें बताया गया “यह तस्वीर मैंने खींची थी। असली शहर दिल के आकर का नहीं है मगर इसका एक हिस्सा आधे दिल के सामान लगता है। मैंने इस आधे हिस्से को मिरर करके दिल को पूरा कर दिया और 2021 वेलेन्टाइन दिवस के मौके पर इसे पब्लिश किया। तस्वीर साफ़ तौर पर एडिटेड है।”

इसके बाद हमने वेनिस शहर को गूगल मैप्स पर ढूंढा। हमने पाया कि शहर दिल के आकार का नहीं है। गूगल मैप्स पर वो हिस्सा देखा जा सकता है, जो आधे दिल जैसा दिखता है और जिसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज Jules की प्रोफाइल को स्कैन करने पर पता चलता है कि इस पेज के 85000 से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर एडिट की गई है। इस तस्वीर को मिरर इमेज टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट