X
X

Fact Check: क्रिकेटर लिटन दास के नाम से वायरल यह तस्वीर एडिटेड और पुरानी है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति लिटन दास नहीं हैं। असली तस्वीर इस्लाह अब्दुर-रहमान नाम के एक ब्रिटिश-बांग्लादेशी फिल्ममेकर और अभिनेता की है, जिन्होंने एक मीम की तौर पर इस तस्वीर को खींचा था। असली तस्वीर में टीवी पर यूके के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन थे।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बांग्लादेश में फैली हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर वहां के विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास को लेकर एक पोस्ट वायरल हुई, जिसमें उनके घर में आगजनी की अफवाह उड़ाई गई। विश्वास न्यूज़ समेत कई फैक्ट चेकर्स ने इसका फैक्ट चेक भी किया। इसे लेकर एक और दावा वायरल हो रहा है, जहाँ एक टीवी देखते व्यक्ति की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह लिटन दास की तस्वीर है, जब वे अपने घर में बैठकर अपने ही घर के जलने की फर्जी खबर देख रहे हैं।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति लिटन दास नहीं है। असली तस्वीर 2020 की है, जब एक आर्टिस्ट इस्लाह ने मीम की तौर पर इस तस्वीर को खींचा था। असली तस्वीर में टीवी पर यूके के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन थे।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Habibullah FAIZI DOT COM (Archive) ने 8 अगस्त को इस तस्वीर को लिटन दास का बताते हुए शेयर किया और साथ में लिखा “ये हैं बांग्लादेश के मशहूर क्रिकेटर “लिटन दास ” ये अपने ही घर में खड़े होकर अपना ही घर फूंके जाने की खबर गोदी मीडिया पर देख रहे हैं …”।

पड़ताल

वायरल फोटो को हमने गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें यह तस्वीर Islah नाम के X हैंडल पर 24 मार्च 2020 को अपलोड मिली। इस तस्वीर में टीवी देख रहा व्यक्ति वही था मगर टीवी पर यूके के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन थे। साथ में लिखा था, “Every Asian Dad watching the news right now (इस समय हर एशियाई पिता अमूमन ऐसे ही टीवी देख रहा होगा)”

हमने Islah के X हैंडल को खंगाला तो हमें ऐसी हो और भी तस्वीरें मिलीं।

अकाउंट के बायो में दी गई जानकारी की मदद से ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि यह अकाउंट इस्लाह अब्दुर-रहमान नाम के एक ब्रिटिश-बांग्लादेशी फिल्ममेकर और अभिनेता का है। हमें इनके और भी कई सोशल मीडिया हैंडल्स मिले, जिन्हें खंगालने पर कन्फर्म हुआ कि वायरल तस्वीर उन्हीं की है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति लिटन दास नहीं हैं।

लिटन दास और फोटो में दिख रहे व्यक्ति इस्लाह अब्दुर-रहमान के नाक-नक्श में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Habibullah FAIZI DOT COM के 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति लिटन दास नहीं हैं। असली तस्वीर इस्लाह अब्दुर-रहमान नाम के एक ब्रिटिश-बांग्लादेशी फिल्ममेकर और अभिनेता की है, जिन्होंने एक मीम की तौर पर इस तस्वीर को खींचा था। असली तस्वीर में टीवी पर यूके के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन थे।

  • Claim Review : यह लिटन दास की तस्वीर है, जब वे अपने घर में बैठकर  अपने ही घर के जलने की फर्जी खबर देख रहे हैं। 
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later