X
X

Fact Check: PM मोदी और उनकी मां हीराबेन की यह तस्वीर उनके सीएम बनने से पहले की है

पीएम मोदी और उनकी मां की ये वायरल तस्वीर 30 जनवरी 1992 की है, जब वह ‘एकता यात्रा’ से अहमदाबाद वापस लौटे थे। हालांकि, जब नरेंद्र मोदी ने 7 अक्टूबर, 2001 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी उस समय भी उनकी मां उनके साथ मौजूद थी, पर वायरल तस्वीर शपथ ग्रहण समारोह की नहीं है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Dec 31, 2022 at 03:52 PM
  • Updated: Dec 31, 2022 at 04:10 PM
PM Modi with Mother

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का 30 दिसंबर को अहमदाबाद के अस्पताल में निधन हो गया। हीराबेन की उम्र 100 साल थी। सोशल मीडिया पर एक सार्वजनिक कार्यक्रम की पुरानी तस्वीर वायरल की जा रही है ,जिसमें पीएम मोदी के साथ उनकी मां को देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी और उनकी मां की ये तस्वीर उस वक्त की है, जब उन्होंने पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। पोस्ट में तस्वीर की तारीख 7 अक्टूबर, 2001 बताई गई है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल तस्वीर शपथ ग्रहण समारोह की नहीं है , बल्कि 30 जनवरी 1992 की है। तब पीएम मोदी बीजेपी की ‘एकता यात्रा’ पूरी करके अहमदाबाद वापस लौटे थे। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज “His Highness कॉपी-पेस्टिया बाबा” ने 30 दिसंबर को पोस्ट को शेयर किया है और लिखा है ,’नरेंद्र मोदी जब पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तब उनके शपथ ग्रहण समारोह में माँ हीराबेन शामिल हुई थी। यह उसी दिन (7 OCT, 2001) की प्यारी तस्वीर है।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर जनसत्ता डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिली। 30 दिसंबर 2022 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर के साथ कई और तस्वीरें भी देखी जा सकती है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीरें 30 जनवरी 1992 की हैं, जब नरेंद्र मोदी ‘एकता यात्रा’ समाप्त कर अहमदाबाद लौटे थे।

सर्च के दौरान वायरल तस्वीर हमें blog.mygov.in/ की वेबसाइट पर प्रकाशित ब्लॉग में मिली। 20 जून 2022 को पीएम मोदी ने अपनी मां के 100 वें जन्मदिन पर इस ब्लॉग में अपनी ‘एकता यात्रा’ से वापस लौटने पर 30 जनवरी,1992 को अहमदाबाद में आयोजित हुए उस कार्यक्रम का जिक्र किया था, जिसमें उनकी मां उनके साथ नज़र आई थीं। ये वही तस्वीर है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक,अभी तक बस दो ही ऐसे मौके आए हैं, जब उनकी मां किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में उनके साथ शामिल हुई हैं। पहली बार 30 जनवरी 1992 को जब वो ‘एकता यात्रा’ से वापस लौटे थे और दूसरी बार 7 अक्टूबर 2001 को जब वो पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। अपने ब्लॉग में पीएम मोदी ने साल 2001 के शपथ ग्रहण वाली तस्वीर शेयर करने के साथ कई और तस्वीरें भी शेयर की हैं।

पड़ताल में हमें “Modi Archive ” नाम के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से 30 दिसंबर 2022 को किए गए ट्वीट में भी वायरल तस्वीर मिली। यहां भी इसे  30 जनवरी,1992 को अहमदाबाद में आयोजित हुए ‘एकता यात्रा’ का बताया गया।

कई अन्य खबरों में भी वायरल तस्वीर से जुड़ी जानकारी पढ़ी जा सकती है। जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने गुजराती जागरण के पॉलिटिकल एडिटर राजेंद्र सिंह परमार से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल पोस्ट भ्रामक है। पीएम मोदी और उनकी मां की ये तस्वीर ‘एकता यात्रा ‘की है, शपथ ग्रहण समारोह की नहीं।

अब बारी थी इस पोस्ट को वायरल करने वाले पेज की जांच करने की। फेसबुक पेज “His Highness कॉपी-पेस्टिया बाबा” की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 19K फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को 10,फरवरी 2013 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: पीएम मोदी और उनकी मां की ये वायरल तस्वीर 30 जनवरी 1992 की है, जब वह ‘एकता यात्रा’ से अहमदाबाद वापस लौटे थे। हालांकि, जब नरेंद्र मोदी ने 7 अक्टूबर, 2001 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी उस समय भी उनकी मां उनके साथ मौजूद थी, पर वायरल तस्वीर शपथ ग्रहण समारोह की नहीं है।

  • Claim Review : नरेंद्र मोदी जब पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तब उनके शपथ ग्रहण समारोह में माँ हीराबेन शामिल हुई थी।
  • Claimed By : फेसबुक पेज -His Highness कॉपी-पेस्टिया बाबा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later