Fact Check: अयोध्या के नाम से वायरल लग्जरी बस की यह तस्वीर AI क्रिएटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक चलने वाली बस के नाम पर वायरल इस तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार किया गया है।

Fact Check: अयोध्या के नाम से वायरल लग्जरी बस की यह तस्वीर AI क्रिएटेड है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होगी। इससे पहले अयोध्‍या और राम मंदिर को लेकर कई प्रकार की फर्जी और भ्रामक तस्‍वीरें, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं। इसी क्रम में अब सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक लग्जरी बस की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दर्शन कराने के लिए अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक इस 5 स्टार एयर कंडीशनर 3 मंजिला बस में ले जाया जायेगा।

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Dileep Singh Rana  (दिलीप सिंह राणा) ने 2 जनवरी को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “अयोध्या श्री राम जन्मभूमि का दर्शन कराने के लिये अयोध्या एयरपोर्ट से जन्मभूमि तक तैयार ये 3 मंजिला पूर्णतया एयरकंडीशनर 5 स्टार चेन्नई से तैयार की गई क्रॉफ्ट बस कुछ ही दिनों में अयोध्या धाम की धरती पर दर्शनार्थियों के लिये आ रही है। जय श्री राम।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने एक बार पहले भी ऐसे ही एक पोस्ट की पड़ताल की थी। उस समय तस्वीर को ठीक से देखने पर हमें @inspiringdesignsnet का वाटरमार्क लगा हुआ दिखा था।

इसे कीवर्ड सर्च करने पर हमें इसी नाम का इंस्टाग्राम हैंडल मिला था जहां वायरल तस्वीर को 24 जून 2023 को अपलोड किया गया था। inspiringdesignsnet की वेबसाइट पर दी गई जानकारी  के मुताबिक, ”यह 2022 में स्थापित मिनियापोलिस स्थित डिजाइन फर्म है, जो टेबल, क्रिब, सोफा, बाथटब, पेर्गोलस, गजीबो, ग्रीनहाउस, फायरप्लेस, वाल फीचर्स समेत विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए बेहतरीन फर्नीचर डिजाइन बनाने में विशेषज्ञ हैं।

पिछली बार पड़ताल करने के लिए हमने inspiringdesigns से भी सम्पर्क किया था। उस समय हमें इस पेज के मैनेजर रयान रुकी ने हमारे मेल का जवाब देते हुए हमें बताया था कि ट्रक की यह फोटो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार की गई है।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट के संपादकीय प्रभारी रमा शरण अवस्थी से संपर्क साधा।उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि अयोध्या एयरपोर्ट की बस से जुड़ा वायरल दावा फेक है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘दिलीप सिंह राणा‘ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज के 5 हजार फॉलोअर्स हैं। यूजर उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक चलने वाली बस के नाम पर वायरल इस तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट