X
X

Fact Check : कोहली और केएल राहुल समेत अन्य खिलाड़ियों की यह तस्वीर पांड्या के कप्तान बनने से पहले की है

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। हार्दिक पांड्या की वायरल तस्वीर साल 2020 की है, जब हार्दिक पांड्या अन्य खिलाडियों के साथ आउटिंग के लिए निकले थे। तस्वीर हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने से पहले की है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Dec 21, 2023 at 05:53 PM
  • Updated: Dec 21, 2023 at 05:56 PM

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस का नया कप्तान बना दिया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर हार्दिक पांड्या की एक तस्वीर वायरल हो रही है। फोटो में पांड्या के साथ विराट कोहली, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल देखे जा सकते हैं। कुछ यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि हार्दिक की यह तस्वीर मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर साल 2020 की है,जब टी20 सीरीज से पहले टीम के खिलाड़ी आउटिंग पर निकले थे। इस दौरान पांड्या ने कोहली, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के साथ तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर को अब हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Virat Kohli Fans Club ने 21 दिसंबर को तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “आईपीएल के कप्तान हार्दिक पांड्या विराट कोहली केएल राहुल एक साथ लेट नाइट डिनर करते हुए नजर आए#viratkohli#hardikpandya#viratkohli #cricket #TeamIndia।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव  लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें हार्दिक पांड्या के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह तस्वीर मिली। फोटो को 4 दिसंबर 2020 को शेयर किया गया था। 

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर न्यूज 18 की एक खबर में भी मिली। 4 दिसंबर 2020 को प्रकाशित खबर में बताया गया है की,ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण हार्दिक पांड्या चर्चा में थे। इसी बीच पांड्या ने फैंस के लिए एक तस्वीर शेयर की थी। विराट कोहली, केएल राहुल ,मयंक अग्रवाल और उनकी पत्नी को पांड्या के साथ एक रेस्तरां में देखा जा सकता है।

वन इंडिया सपोर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर तस्वीर से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट मिली। 4 दिसंबर 2020 को अपलोड रिपोर्ट के मुताबिक, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले कैनबरा में एक आउटिंग के लिए निकले थे।

हमने वायरल तस्वीर को लेकर दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने भी तस्वीर को पुरानी बताया है।

गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या 2015 से लेकर 2021 तक मुंबई इंडियन के लिए खेले थे। साल 2022 में वो गुजरात टाइटंस से जुड़े थे। गुजरात टाइटंस की टीम पिछले दो सीजन से आईपीएल में खेल रही है और दोनों सीजन में हार्दिक की कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंची थी। 2022 में गुजरात की टीम चैंपियन बनी थी और 2023 में उप-विजेता रही थी।

अंत में हमने पुरानी फोटो को हालिया बताकर शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। इस पेज को 24 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। हार्दिक पांड्या की वायरल तस्वीर साल 2020 की है, जब हार्दिक पांड्या अन्य खिलाडियों के साथ आउटिंग के लिए निकले थे। तस्वीर हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने से पहले की है।

  • Claim Review : हार्दिक की यह तस्वीर मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद की है।
  • Claimed By : Virat Kohli Fans Club
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later