Fact Check: साईं बाबा जैसे दिखने वाले पहाड़ की यह तस्वीर असल में एक डिजिटल आर्ट है, कोई असली पहाड़ नहीं

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा झूठा पाया। वायरल तस्वीर में दिख रही पहाड़ की फोटो एडिट की गई है। असली पहाड़ साईं बाबा जैसा जैसा नहीं दिखता। वायरल तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट ने बनाया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में पहाड़ की एक तस्वीर को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि साईं बाबा जैसा दिखने वाला पहाड़ असली है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर में दिख रही पहाड़ की फोटो एडिट की गई है। असली पहाड़ साईं बाबा जैसा नहीं दिखता। वायरल तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट ने बनाया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Cambodia Life ने फोटो को शेयर किया और साथ में लिखा “Nature is Sai.”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें ऐसा कोई पहाड़ नहीं मिला, जैसा वायरल पोस्ट में दिखाया गया है।

हाँ, हमें कई वेबसाइट पर इसी पहाड़ की तस्वीर मिली मगर उसमें ऊपर का हिस्सा ऐसा नहीं था, जैसा वायरल तस्वीर में है। असली पहाड़ की तस्वीर थाईलैंड के फांग नगा प्रांत में एओ फांग नगा राष्ट्रीय उद्यान के पास एक द्वीप है। दोनों तस्वीरों में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।


वायरल साईं बाबा जैसे दिखने वाले पहाड़ की तस्वीर हमें pixels.com पर मिली। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार, इसे डिजिटल आर्टिस्ट अनिल समोतिया ने बनाया था।

हमने इस विषय में सीधा अनिल समोतिया से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। जवाब में उन्होंने कहा, “हाँ यह तस्वीर एडिटेड है, जिसे मैंने डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया था। असली पहाड़ थाईलैंड में है, जो साईं बाबा जैसा नहीं दिखता है।

इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज Cambodia Life की प्रोफाइल को स्कैन करने पर पता चलता है कि इस पेज के 1,156,652 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा झूठा पाया। वायरल तस्वीर में दिख रही पहाड़ की फोटो एडिट की गई है। असली पहाड़ साईं बाबा जैसा जैसा नहीं दिखता। वायरल तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट ने बनाया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट