X
X

Fact Check: चेहरे पर नाक की जगह हाथी की सूंड वाले बच्चे की यह तस्वीर AI निर्मित है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्चे के मुँह पर नाक की जगह हाथी की सूंड वाली यह तस्वीर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गयी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बच्चे की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में दिख रहे बच्चे के मुँह पर नाक की जगह एक हाथी की सूंड है। यूजर्स इस तस्वीर को असली समझकर  ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

थ्रेड्स यूजर ‘rajeepsaxena664‘ (Archive) ने 13 जुलाई 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर किया और लाइक और शेयर की अपील की।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गौर से देखा। तस्वीर में बहुत-सी कमियां हैं। बच्चे सी सूंड  ही अपने आप में एक बड़ी  विसंगति है। पर इसके अलावा यह सूंड  बच्चे के हाथ में आकर जुड़ रही है। साथ ही बच्चे के घुटने वाला हिस्सा भी विसंगत है। ऐसे में हमें तस्वीर को एआई टूल्स की मदद से बनाए जाने का संदेह हुआ।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तस्वीर को दो टूल्स की मदद से सर्च किया। दोनों ही टूल्स ने इस तस्वीर को एआई जेनरेटेड बताया।

पहले हमने हगिंग फेस एआई डिटेक्शन टूल की मदद से तस्वीर को सर्च किया। टूल ने तस्वीर को 81 फीसदी एआई जेनरेटेड बताया।

हमने फिर दूसरे टूल कंटेंट एट स्केल डॉट एआई का इस्तेमाल किया। इस टूल ने तस्वीर को 80 फीसदी एआई से निर्मित बताया।

हमने इस विषय में एआई विशेषज्ञ अंश मेहरा  से बात की। उन्होंने बताया कि यह एआई से बनी तस्वीर है और एक सिंपल से प्रॉम्प्ट से ऐसी तस्वीरें बनाई जा सकती हैं।

विश्वास न्यूज इससे पहले भी एआई निर्मित तस्वीरों और डीपफेक वीडियो की पड़ताल कर उनकी असलियत सामने ला चुका है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर राजीव सक्सेना के थ्रेट्स  पर 28000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्चे के मुँह पर नाक की जगह हाथी की सूंड वाली यह तस्वीर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गयी है।

  • Claim Review : चेहरे पर नाक की जगह हाथी की सूंड वाले बच्चे की यह तस्वीर असली बच्चे की है
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later