X
X

Fact Check: कराची के ‘ड्रीम बाजार मॉल’ की नहीं है ये तस्वीर, AI इमेज वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर कराची के ‘ड्रीम बाजार मॉल’ की नहीं है। इस तस्वीर को एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 4, 2024 at 05:58 PM
  • Updated: Sep 5, 2024 at 06:01 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों पाकिस्तान के कराची में ‘ड्रीम बाजार मॉल’ की ओपनिंग  के बाद हुई लूटपाट  का मामला सामने आया और इसी के बाद से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल फोटो में एक बिल्डिंग नजर आ रही है, जिस पर ‘ड्रीम बाजार मॉल’ लिखा हुआ है और आस- पास लोगों की भीड़ और बेहद कूड़ा नजर आ रहा है। वायरल तस्वीर को असली समझते हुए कई यूजर इसे फैला रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर कराची के ‘ड्रीम बाजार मॉल’ की नहीं है। इस तस्वीर को एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”भिखारियों ने भंडारा लगा है समझकर सबकुछ लूट लिया। इतिहास में कभी किसी शाँपिंग माँल की ऐसी शानदार ओपनिंग नहीं हुई होगी।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें

पड़ताल

पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गौर से देखा। फोटो में बहुत-सी कमियां नजर आई। बिल्डिंग में इंग्लिश में ‘ड्रीम बाजार’ बिगड़े हुए अंदाज में लिखा हुआ नजर आया। वहीं, बिल्डिंग में लगा शीशा भी अजीब नजर आ रहा है। इसके अलावा तस्वीर में नजर आ रही भीड़ में भी एक धुंधलापन  है और हाथ- पैर की बनावट भी थोड़ी अलग नजर आई। इन सब कमियों को देखने पर हमें वायरल तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना लगी।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमने वायरल फोटो को एआई तस्वीर की जांच करने वाले टूल हाइव मॉडरेशन पर अपलोड किया। यहां दिए गए नतीजे के मुताबिक, इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 99.9 फीसद है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने एक अन्य टूल हगिंग फेस का इस्तेमाल किया। इस टूल ने भी तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाया हुआ बताया। टूल के अनुसार, 79 फीसदी तस्वीर को एआई की मदद से बनाया गया है।

अब तक की पड़ताल से यह तो साफ था कि वायरल फोटो एआई से बनी है। हालांकि, कराची के ‘ड्रीम बाजार मॉल’ के बारे में सर्च किये जाने पर हमें कुछ न्यूज़ रिपोर्ट मिलीं, जिनमे दी गई जानकारी के मुताबिक, कराची के गुलिस्तान ए जोहर इलाके में ड्रीम बाजार मॉल में लोगों को लुभाने के लिए उद्घाटन के दिन बड़े-बड़े ऑफर दिए थे। ऑफर देखकर बड़ी तादाद में लोग मॉल के बाहर जमा हो गए। भीड़ की तादाद देखकर मॉल के कर्मचारियों ने शॉप के दरवाजे बंद कर दिए। यह देखकर भीड़ भड़क उठी। लोगों ने जबरदस्ती दरवाजे तोड़ दिए। बेकाबू भीड़ को संभालने में मॉल के कर्मचारी भी असमर्थ दिखे।

पाकिस्तान के अजरक टीवी नाम के यूट्यूब चैनल पर 31 अगस्त 2024 को अपलोड किये गए वीडियो में, ‘ड्रीम बाजार मॉल’ के बाहर की लोकेशन को देखा।  यह लोकेशन वायरल तस्वीर वाले मंजर से काफी अलग नजर आ रही है।

वायरल फोटो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार आदिल अली से संपर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें पुष्टि देते हुए बताया कि यह तस्वीर कराची के ड्रीम बाजार मॉल की नहीं है।

वहीं इसी तस्वीर के बारे में कराची के पत्रकार बब्बर जालंधरी का कहना है कि यह ‘ड्रीम बाजार मॉल’ की असली तस्वीर नहीं है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि ये पेज इससे पहले भी कई बार फर्जी पोस्ट फैला चुका है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर कराची के ‘ड्रीम बाजार मॉल’ की नहीं है। इस तस्वीर को एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : वायरल तस्वीर 'ड्रीम बाजार मॉल' की है।
  • Claimed By : FB User- पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later