Fact check : मंदिर से सूर्य दिखने वाली यह तस्वीर ओडिशा के कोणार्क की नहीं, वायरल दावा गलत 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ। यह तस्वीर थाईलैंड के Prasat Hin Phanom Rung मंदिर की है। जिस भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर के नाम से एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मंदिर के अंदर से सूर्य निकलता है। ये अद्भुत नजारा 200 साल में सिर्फ एक बार देखने को मिलता है।
विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। यह तस्वीर थाईलैंड के Prasat Hin Phanom Rung मंदिर की है। जिस भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Deenadayalan Sankarapandian ने 16 नवंबर 2022 को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। तस्वीर पर लिखा हुआ है, यह ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर की तस्वीर है। सूरज इस मंदिर के अंदर से निकलता है। यह अद्भुत पल 200 साल में सिर्फ एक बार होता है।

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Shuttercock पर अपलोड हुई मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीर को 6 अक्टूबर 2018 को क्लिक किया गया था। यह तस्वीर थाईलैंड के Prasat Hin Phanom Rung ऐतिहासिक पार्क की है।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें Prasat Hin Phanom Rung मंदिर से जुड़ी एक रिपोर्ट थाईलैंड की एक न्यूज वेबसाइट पर बैंकॉक पोस्ट पर भी मिली। रिपोर्ट में वायरल तस्वीर को थाईलैंड के Prasat Hin Phanom Rung मंदिर का बताया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि इस तरह का नजारा साल में चार बार देखने को मिलता है। जब सूर्य एक लाइन में आ जाता है और सभी 15 दरवाजों से एक साथ सूर्य को देखा जा सकता है। 

हमें थाईलैंड की कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर भी यह तस्वीर मिली। सभी जगह इस तस्वीर को Prasat Hin Phanom Rung का बताया गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने कोणार्क सूर्य मंदिर पर स्टोरी करने वाली ओडिशा की एक पत्रकार फ्लोरा कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह दावा कई सालों से सोशल मीडिया पर वायरल है। 

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने थाईलैंड के पर्यटन मंत्रालय से मेल के जरिए संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर Prasat Hin Phanom Rung मंदिर की है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Deenadayalan Sankarapandian की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के तकरीबन पांच मित्र और 226 फॉलोअर्स  हैं। यूजर अप्रैल 2019 से फेसबुक पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ। यह तस्वीर थाईलैंड के Prasat Hin Phanom Rung मंदिर की है। जिस भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट