Fact Check: सिद्धू मूसेवाला के सामने झुकते प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर एडिटेड है

वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी को महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करते हुए देखा जा सकता है।

Fact Check: सिद्धू मूसेवाला के सामने झुकते प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें दिवंगत पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला के सामने झुकते देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और दावा गलत पाया। वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी को महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करते हुए देखा जा सकता है।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर ‘neverdies_sidhu’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पंजाब में तो बस मूसेवाला भाई ही है।”

पड़ताल

हमने इस तस्वीर की पड़ताल करने के लिए इसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें पीएम मोदी की यह तस्वीर 25 मार्च 2018 को पीएमओ इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड मिली। तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी की छवि हूबहू वायरल फोटो वाली ही है मगर इसमें वे सिद्धू मूसेवाला के सामने नहीं, महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करते हुए दिख रहे हैं। तस्वीर के ऊपर लिखा है, “महात्मा गांधी की 150वीं जयंती – वर्ष के महोत्सव के अवसर पर ‘गांधी 150’ का logo क्या हो ? slogan या मंत्र या घोषवाक्य क्या हो ? इस बारे में आप अपने सुझाव दें। हम सबको मिलकर बापू को एक यादगार श्रद्धांजलि देनी है और बापू को स्मरण करके उनसे प्रेरणा लेकर देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना है। ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 25 मार्च 2018”

हमें यह तस्वीर financialexpress.com की 2017 की एक खबर में भी मिली। यहाँ भी पीएम मोदी के सामने महात्मा गांधी की प्रतिमा थी। फोटो के साथ कैप्शन लिखा था, “PM Narendra Modi pays tributes to ‘Bapu’ Mahatma Gandhi at Sabarmati Ashram in Gujarat’s capital Ahmedabad.” हिंदी अनुवाद: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में ‘बापू’ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

इंडिया टाइम्स की एक फोटो गैलरी में भी हमें यह तस्वीर मिली। यहाँ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने महात्मा गांधी की मूर्ति थी। तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा था, “Prime Minister Narendra Modi paying tribute to Mahatma Gandhi during during the centenary celebrations of Sabarmati Ashram in Ahmedabad.” अनुवाद: अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के शताब्दी समारोह के दौरान महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से बातचीत की। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में पीएम मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा को प्रणाम कर रहे थे।

असली और एडिटेड फोटो में अंतर

वायरल और फेक तस्वीर को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर नेवरडाइज _सिद्धू की प्रोफाइल के अनुसार, उनके 21000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी को महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करते हुए देखा जा सकता है।

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट