X
X

Fact Check: मंदिर में पूजा करते दिख रही महबूबा मुफ्ती की यह फोटो करीब सात साल पुरानी है, भ्रामक दावे के साथ हो रही शेयर

मंदिर में पूजा करते दिख रही महबूबा मुफ्ती की वायरल तस्वीर जून 2016 की है,जबकि आर्टिकल 370 को खत्म करने का एलान अगस्त 2019 में हुआ है। वायरल तस्वीर आर्टिकल 370 समाप्त होने से पहले की है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Mehbooba Mufti

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती से जुड़ी एक पोस्ट वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में एक अख़बार की कटिंग है। जिसमें महबूबा मुफ्ती को मंदिर में पूजा करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इसे हालिया बताते हुए शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद महबूबा मुफ्ती ने मंदिर में पूजा की।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती की वायरल फोटो जून 2016 की है। आर्टिकल 370 अगस्त 2019 में समाप्त हुआ है। वायरल तस्वीर आर्टिकल 370 समाप्ति से पहले की है। जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘सुनील कुमार’ ने 20 फरवरी को यह पोस्ट शेयर की है। पोस्ट को शेयर कर लिखा है ,”हे भगवान ..!! मोदी जी अब तो आंखों में से आंसू आ जाते है ऐसी तस्वीरें देखकर । ये आपने क्या से क्या कर दिया ?? 370 क्या खत्म हुआ , इनकी तो दुनिया ही बदल गई ।ॐ नमः शिवाय “

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल लेंस का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें पोस्ट में मौजूद तस्वीर कई नई रिपोर्ट्स में मिली। एनडीटीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पोस्ट से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट मिली। 12 जून 2016 को एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में महबूबा मुफ़्ती को पूजा करने हुए देखा जा सकता है। वीडियो को अपलोड कर डिस्क्रिप्शन लिखा गया था,“जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज श्रीनगर से 35 किलोमीटर दूर गांदरबल में खीर भवानी मेला में कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की। मुफ्ती ने कल प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पों के दौरान घायल हुए दो पंडित तीर्थयात्रियों से भी मुलाकात की।”

सर्च के दौरान हमें न्यूज़ 18 डॉट कॉम पर 13 जून 2016 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर मिली। खबर की हेडलाइन थी,“खीरभवानी मंदिर में महबूबा मुफ्ती ने चढ़ाया जल, बोलीं- पंडितों के बिना अधूरा है कश्मीर” दी गई जानकारी के मुताबिक,महबूबा मुफ़्ती ने श्रीनगर से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित माता खीरभवानी मंदिर में दर्शन करने के बाद यहां संवाददाताओं से कहा, “मैं कश्मीरी पंडितों से केवल यही अपील करंगी कि उन्हें हम पर भरोसा करना चाहिए और दुआ करनी चाहिए। हम यहां शांति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कश्मीरी पंडितों के बिना कश्मीर अधूरा है।”उन्होंने कहा कि वे लोग अपने पैतृक स्थानों पर लौटें, उससे पहले उनके बीच विश्वास भरने की जरूरत है।

वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। पहले भी ये स्क्रीनशॉट समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। तब विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

आर्टिकल 370

हमने आर्टिकल 370 को लेकर गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया था। दैनिक जागरण में 5 अगस्त 2019 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, 70 साल बाद केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। सोमवार सुबह गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में एलान किया कि राष्ट्रपति कोविंद ने 370 को समाप्त करने की अधिसूचना जारी कर दी है।

दावे की पुष्टि के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जम्मू के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज़ से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर बहुत पुरानी है। हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर मध्य प्रदेश के जबलपुर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के 193 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: मंदिर में पूजा करते दिख रही महबूबा मुफ्ती की वायरल तस्वीर जून 2016 की है,जबकि आर्टिकल 370 को खत्म करने का एलान अगस्त 2019 में हुआ है। वायरल तस्वीर आर्टिकल 370 समाप्त होने से पहले की है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : महबूबा मुफ्ती मंदिर में पूजा करते हुए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -सुनील कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later