Fact Check: एडिटेड है महात्मा गाँधी की डॉ. अंबेडकर के पैर छूने की यह फोटो

अंबेडकर के पैर छूते महात्मा गाँधी की यह तस्वीर एडिटेड है। दो अलग अलग तस्वीरों को मिलाकर इसे बनाया गया है। असली तस्वीर में गाँधी जी  धरती का स्पर्श कर रहे थे। 

Fact Check: एडिटेड है महात्मा गाँधी की डॉ. अंबेडकर के पैर छूने की यह फोटो

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रहा है। इसमें महात्मा गाँधी को डॉ. बी आर अंबेडकर के पैर छूते देखा जा सकता है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में डॉ. अंबेडकर और उनकी पत्नी को बैठे हुए देख  सकते हैं। इस तस्वीर में महात्मा गाँधी की तस्वीर को एडिट कर चिपकाया गया है।  

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Sheshrao Ganvir‘ (आर्काइव लिंक) ने 1 सितम्बर 2024 को यह तस्वीर शेयर की, जिसके ऊपर लिखा था “गांधीजी बाबा साहिब के पांव छूते हूए। ये फोटो आपको कही नहीं मिलेगी । फैलाओ”

पड़ताल

वायरल फोटो को हमने गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें डॉ भीम राव अंबेडकर डॉट को डॉट इन नाम की वेबसाइट पर एक गैलरी में अपलोड मिली।  यहाँ मौजूद तस्वीर में डॉ. अंबेडकर और उनकी पत्नी  को देखा जा सकता है मगर इसमें महात्मा गाँधी नहीं हैं।

महात्मा गाँधी की तस्वीर को अलग से गूगल लेंस पर क्रॉप कर सर्च करने पर हमें यह तस्वीर वीब्ली डॉट कॉम पर मिली। यहाँ डॉ. अंबेडकर और उनकी पत्नी नहीं थे। गाँधी जी इस तस्वीर में धरती का स्पर्श करते दिख रहे थे।

नीच दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है कि इस तस्वीर को इन दो तस्वीरों को मिलाकर बनाया गया है।

अब हमने इस तस्वीर को लेकर महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी से संपर्क किया। उन्होंने इस तस्वीर को एडिटेड बताया।

एडिटेड फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Sheshrao Ganvir‘ के प्रोफ़ाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 5 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।  यूजर नागपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: अंबेडकर के पैर छूते महात्मा गाँधी की यह तस्वीर एडिटेड है। दो अलग अलग तस्वीरों को मिलाकर इसे बनाया गया है। असली तस्वीर में गाँधी जी  धरती का स्पर्श कर रहे थे। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट