X
X

Fact Check: ‘तौबा-तौबा’ पर थिरकते यह व्यक्ति मुथैया मुरलीधरन नहीं हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल यह दावा गलत है। वीडियो में डांस कर रहे व्यक्ति कोरियोग्राफर किरण जे हैं, मुथैया मुरलीधरन नहीं।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, जिसमें एक आदमी विक्की कौशल की फिल्म ‘बैड न्यूज’ के गाने “तौबा तौबा” पर नाच रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल यह दावा गलत है। वीडियो में डांस कर रहे व्यक्ति कोरियोग्राफर किरण जे हैं, मुथैया मुरलीधरन नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘देव कुमार झा’ (आकाईव लिंक) ने 31 जुलाई को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,“विश्वास करना मुश्किल है, कि ये वही श्रीलंका वाले मुथैया मुरलीधरन है, जो अपने फिरकी से बल्लेबाजों को नचातें थे, अब खुद नाच रहे,और नाचे भी तो गजब के।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो  किरण जे नाम के कोरियोग्राफर के  इंस्टाग्राम अकाउंट पर 22 जुलाई 2022 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था “CAN’T GET OVER WITH THIS VIBE  THANK SO MUCH BANGALORE @dance.inn.bangalore FOR SUCH A MEMORABLE DAY LOTS OF LOVE @team.kiranj @manasa.jk__ @laharsharma_29 (इस वाइब से उबर नहीं पा रहा हूँ, इस यादगार दिन के लिए बैंगलोर @dance.inn.bangalore को बहुत-बहुत धन्यवाद। ढेर सारा प्यार @team.kiranj @manasa.jk__ @laharsharma_29)”

हमें यह वीडियो किरण जे के यूट्यूब चैनल पर भी 25 जुलाई को अपलोड मिला।

हमें किरण की इसी बेंगलोर वर्कशॉप का एक और वीडियो उनके फेसबुक अकाउंट पर अपलोड मिला।

कीवर्ड्स से ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि किरण जोपले  एक जाने-माने कोरियोग्राफर हैं और हमें उनका 4 साल पुराना एक टेड एक्स टॉक्स का वीडियो भी मिला, जिसमें उन्होंने अपने सफर के बारे में बताया है।

हमने ज्यादा पुष्टि के लिया किरण जोपले से संपर्क साधा। किरण ने कन्फर्म  किया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति वे ही हैं और यह वीडियो उनकी बेंगलोर वर्कशॉप का है।

अंत में वायरल वीडियो क्लिप शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर को लगभग 7 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर पटना का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल यह दावा गलत है। वीडियो में डांस कर रहे व्यक्ति कोरियोग्राफर किरण जे हैं, मुथैया मुरलीधरन नहीं।

  • Claim Review : 'तौबा-तौबा' गाने पर थिरकते यह व्यक्ति मुथैया मुरलीधरन हैं
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later