X
X

Fact Check: महिलाओं के लिए फ्री-राइड के नाम की यह योजना लुधियाना पुलिस ने जारी की थी, भ्रामक दावा वायरल

भारत में ‘फ्री राइड स्कीम’ के नाम पर वायरल हो रहा दावा विश्वास न्यूज की जांच में भ्रामक निकला। पोस्ट में दिया गया एक नंबर लुधियाना पुलिस का था। मुफ्त सवारी योजना दिसंबर 2019 में लुधियाना पुलिस द्वारा शुरू की गई थी और यह नंबर जारी किया था, मगर बाद में इस नंबर को बंद कर दिया गया। वहीं, दूसरा नंबर महिला हेल्पलाइन का है, जिसे आपातकालीन स्थिति में फ्री राइड के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि पुलिस ने महिलाओं के लिए फ्री राइड योजना शुरू की है। इसमें कोई भी महिला घर जाने के लिए पुलिस हेल्‍पलाइन नंबर 1091 और 7837018555 पर कॉल कर सकती है। पुलिस की गाड़ी महिला को सुरक्षित घर तक पहुंचाएगी। महिलाएं इन हेल्पलाइन नंबरों पर 24X7 कॉल कर सकती हैं। इस मैसेज को आगे शेयर करने के लिए भी कहा गया है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह सेवा पूरे देश में लागू हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में यह पोस्‍ट भ्रामक निकली। पोस्ट में दिया गया एक नंबर लुधियाना पुलिस का है। मुफ्त सवारी योजना दिसंबर 2019 में लुधियाना पुलिस द्वारा शुरू की गई थी और यह नंबर जारी किया था, मगर बाद में इस नंबर को बंद कर दिया गया। वहीं,  दूसरा नंबर महिला हेल्पलाइन का है, जिसे आपातकालीन स्थिति में फ्री राइड के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Vrindavan Bhoomi ने 21 अगस्त 2024 अपने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा , “पुलिस ने एक मुफ्त यात्रा योजना शुरू की है, जहां कोई भी महिला जो अकेली है और उसे रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच घर जाने के लिए वाहन नहीं मिल रहा हो , वह पुलिस हेल्पलाइन नंबर (1091 और 7837018555) पर संपर्क कर सकती है और वाहन का अनुरोध कर सकती है।  वे 24×7 घंटे काम करेंगे.  कंट्रोल रूम का वाहन या नजदीकी पीसीआर वाहन/एसएचओ वाहन उसे सुरक्षित उसके गंतव्य तक पहुंचाएगा.  यह नि:शुल्क किया जाएगा।  इस संदेश को अपने जानने वाले सभी लोगों तक पहुंचाएं।   अपनी पत्नी, बेटियों, बहनों, माताओं, दोस्तों और उन सभी महिलाओं को नंबर भेजें जिन्हें आप जानते हैं .. उन्हें इसे सहेजने के लिए कहें .. सभी पुरुष कृपया उन सभी महिलाओं के साथ साझा करें जिन्हें आप जानते हैं…।  आपातकालीन स्थिति में महिलाएं *खाली संदेश या मिस्ड कॉल* कर सकती हैं .. ताकि पुलिस आपका स्थान ढूंढ सके और आपकी मदद कर सके   *पूरे भारत में लागू*।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावा की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल पोस्ट में दिए गए नंबर्स पर कॉल किया। 7837018555 पर कॉल करने पर यह नंबर बंद मिला। ट्रुकॉलर के अनुसार यह लुधियाना पुलिस का नंबर था।

1091 पर कॉल करने पर पता चला कि यह महिला हेल्पलाइन का नंबर है। चूंकि,  हम दिल्ली से कॉल कर रहे थे इसलिए हमारी बात दिल्ली पुलिस के वुमन  हेल्पलाइन नंबर पर हुई। पूंछे जाने पर हमें बताया गया कि यह औरतों के लिए हेल्पलाइन है, यह विशेष तौर पर फ्री राइड सर्विस तो नहीं देती मगर यदि कोई महिला कहीं फंस  गई है, तो वो इस नंबर पर कॉल कर सकती है और मदद मांग सकती है। उसे पुलिसकर्मी अपनी पीसीआर वैन में उनके घर तक छोड़ कर आएंगे।

इसके बाद हमने कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। हमें हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर वायरल दावे से जुड़ी एक खबर 2 दिसंबर 2019 को प्रकाशित मिली। खबर में बताया गया, “महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए लुधियाना पुलिस ने उन महिलाओं को मुफ्त सवारी की पेशकश की है, जिन्हें देर शाम या रात में कैब नहीं मिल पाती है। महिलाएं पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1091 और 7837018555 पर कॉल कर वाहन के लिए अनुरोध कर सकती हैं। पुलिस आयुक्त राकेश अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि एक पुलिस वाहन उन्हें मुफ्त में छोड़ेगा।”

हमें द ट्रिब्यून और न्यूज 18 की वेबसाइट पर भी वायरल दावे से जुड़ी खबरें मिली। 2 दिसंबर 2019 को प्रकशित ख़बरों के मुताबिक, लुधियाना पुलिस ने महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना शुरू की है।

डेली पायनियर की 4 दिसंबर 2019 की खबर के अनुसार महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने देर रात यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए पुलिस एस्कॉर्ट की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच यात्रा करने वाली महिलाएं अगर बाहर फंस जाती हैं तो वे पिक-एंड-ड्रॉप सुविधा के लिए 100, 112 और 181 पर कॉल करके पुलिस की मदद ले सकती हैं।

लुधियाना में इस सेवा के शुरू होने के बाद से ही यह नंबर अलग-अलग शहरों के नाम से महिलाओं के लिए फ्री राइड स्कीम के तौर पर वायरल होता रहता है। यह नंबर बेंगलुरु और इंदौर के नाम से भी वायरल हो चुका है। जब यह नंबर बेंगलुरु पुलिस के नाम से वायरल हुआ था। उस दौरान बेंगलुरु पुलिस ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इसका खंडन किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण लुधियाना के सीनियर चीफ रिपोर्टर भूपेंद्र सिंह भाटिया से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया,”वायरल दावा भ्रामक है। 7837018555 नंबर सिर्फ लुधियाना के लिए ही था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया। हालांकि,पुलिस हेल्पलाइन या वुमन  हेल्पलाइन पर कॉल करके महिलाएं आपातकालीन स्थिति में मदद मांग सकती हैं।”

विश्वास न्यूज ने पहले भी इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया है। आप इसे यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंतिम चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने गलत पोस्‍ट करने वाले यूजर Vrindavan Bhoomi की जांच की।  यूजर के फेसबुक पर 15 हजार से अधिक  फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: भारत में ‘फ्री राइड स्कीम’ के नाम पर वायरल हो रहा दावा विश्वास न्यूज की जांच में भ्रामक निकला। पोस्ट में दिया गया एक नंबर लुधियाना पुलिस का था। मुफ्त सवारी योजना दिसंबर 2019 में लुधियाना पुलिस द्वारा शुरू की गई थी और यह नंबर जारी किया था, मगर बाद में इस नंबर को बंद कर दिया गया। वहीं, दूसरा नंबर महिला हेल्पलाइन का है, जिसे आपातकालीन स्थिति में फ्री राइड के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • Claim Review : कोई भी महिला घर जाने के लिए पुलिस हेल्‍पलाइन नंबर 1091 और 7837018555 पर कॉल कर सकती है
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later