X
X

Fact Check: क्रिसमस ट्री की शेप में सजी यह हवाई पट्टी दुबई एयरपोर्ट की नहीं है

वायरल पोस्ट में दिख रही क्रिसमस ट्री की शेप में सजी हवाई पट्टी दुबई एयरपोर्ट की नहीं है। वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में एक हवाई पट्टी पर क्रिसमस ट्री की शेप में लाइट्स लगाई गई हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि दुबई एयरपोर्ट ने क्रिसमस ट्री की शेप में रनवे को डेकोरेट किया है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर दुबई एयरपोर्ट की नहीं है। यह तस्वीर आयरलैंड के शैनन एयरपोर्ट के लिए क्रिसमस एडवरटाइजिंग कैम्पेन के लिए किया गया आर्टिस्टिक विजुअलाइजेशन है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर यह तस्वीर Ahmad Rasheed नामक यूजर ने साझा की है और अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद है: दुबई एयरपोर्ट का रनवे क्रिसमस ट्री की शेप में सजाया गया है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें शैनन एयरपोर्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। 15 दिसंबर को किए गए इस ट्वीट में वायरल तस्वीर भी मौजूद है। ट्वीट में शैनन एयरपोर्ट के फेस्टिव कैम्पेन लॉन्च करने की जानकारी दी गई है।

इसी ट्वीट में शैनन एयरपोर्ट की वेबसाइट पर इस कैम्पेन के बारे में पब्लिश हुए आर्टिकल का लिंक भी दिया गया है। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार, यह कैम्पेन क्रिसमस के मद्देनजर शुरू किया गया है और हवाई पट्टी को क्रिसमस ट्री के रूप में इमेजिन किया गया है।

शैनन ग्रुप के स्पोक्सपर्सन के अनुसार, आयरलैंड में कोरोनावायरस के चलते लोगों के लिए यह साल मुश्किल रहा है, लिहाजा अब हम चाहते हैं कि सांता को इस अंदाज में वेलकम किया जाए।

विश्वास न्यूज ने शैनन एयरपोर्ट कम्युनिकेशंस हैड नंदी ओ सुलिवन से ईमेल के जरिए संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि की कि वायरल तस्वीर दुबई एयरपोर्ट की नहीं, बल्कि शैनन एयरपोर्ट के लिए क्रिसमस कैम्पेन के तहत किया गया आर्टिस्टिक विजुअलाइजेशन है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट Ahmad Rasheed नामक यूजर ने शेयर की है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर अल अजमन, दुबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में दिख रही क्रिसमस ट्री की शेप में सजी हवाई पट्टी दुबई एयरपोर्ट की नहीं है। वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

  • Claim Review : दुबई एयरपोर्ट की हवाई पट्टी को क्रिसमस ट्री की शेप में सजाया गया है।
  • Claimed By : FB User : Ahmad Rasheed
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later