Fact Check: मेकअप आर्टिस्ट के काम को हाथ पर इन्फेक्शन बता कर किया जा रहा वायरल

वायरल तस्वीर जिसमें दावा किया जा रहा है कि एक बीमारी के कारण व्यक्ति का हाथ ऐसा हो गया, यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे हाथ पर कोई इन्फेक्शन नहीं है, बल्कि यह एक मेकअप आर्टिस्ट का आर्टवर्क है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर छालों से भरे एक हाथ की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि मरीज के हाथ का ये हाल एक नई बीमारी के कारण हुआ है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि तस्वीर में नजर आ रहा हाथ जख्मी नहीं, बल्कि एक मेकअप आर्टिस्ट का आर्टवर्क है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में छालों से भरा हाथ नजर आ रहा है। इसके साथ अंग्रेजी में कैप्शन दिया गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है: यह एक नई तरह की बीमारी है और भारत से ही फैल रही है। इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और सेमो न खाएं, यह बीमारी सेमो खाने की वजह से ही हो रही है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां  देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च की मदद से ढूंढा तो हमें अमेरिका की मेकअप आर्टिस्ट ब्रिगेट ट्रेविनो के फेसबुक पेज पर यह तस्वीर मिल गई।

ट्रेविनो ने यह पोस्ट 31 अगस्त 2017 को अपने फेसबुक पेज पर शेयर की थी और साथ ही अंग्रेजी में कैप्शन लिखा था, जिसका हिंदी अनुवाद है: “मैं इस पर काम कर रही थी। यह ट्राइपोफोबिया से प्रेरित है। यह असली नहीं है, बल्कि मेकअप के स्पेशल इफेक्ट्स से बनाया गया है। मेरे आर्ट को रिपोर्ट न करें, केवल इसे अपने टाइमलाइन से हाइड कर दें।”

विश्वास न्यूज ने ब्रिगेट ट्रेविनो से संपर्क किया। उन्होंने बताया: “यह स्पेशल इफेक्ट्स मेकअप से तैयार किया गया आर्टवर्क है। यह कोई हाथ की बीमारी नहीं है। मैंने इसे मेकअप से बनाया है। यह ट्राइपोफोबिया से प्रेरित है।”

एक जगह पर काफी सारे छेदों के डर को ट्राइपोफोबिया कहते हैं।

ट्रेविनो के फेसबुक पेज पर हाथ की अलग-अलग एंगल से ली गई और भी तस्वीरें मौजूद हैं। ये तस्वीरें यहां  देखी जा सकती हैं।

फेसबुक पर यह पोस्ट It’z Acid नामक यूजर ने शेयर की है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक उसके 4378 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर जिसमें दावा किया जा रहा है कि एक बीमारी के कारण व्यक्ति का हाथ ऐसा हो गया, यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे हाथ पर कोई इन्फेक्शन नहीं है, बल्कि यह एक मेकअप आर्टिस्ट का आर्टवर्क है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट