X
X

Fact Check: गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाला यह चौराहा गुजरात के वडोदरा में है, अयोध्या में नहीं

विश्वास न्यूज ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वडोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज )। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक चौराहे के बीचोंबीच एक बड़ा-सा गदा, धनुष और बाण बना हुआ देखा जा सकता है। यूजर्स फोटो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने एक चौराहे की है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे की जांच की और पाया कि यह तस्वीर गुजरात के वडोदरा  में स्थित एक चौराहे की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘बन्टी सिंह चाहर हिंदू’ ने गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाली इस तस्वीर को 11 नवंबर शेयर करते हुए दावा किया, “अयोध्या में नव निर्मित दिव्य चौराहा – अब बोलो जय श्री राम”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को Google लेंस के जरिये सर्च किया। हमें ड्रीम्स टाइम डॉट कॉम पर यह तस्वीर मिली। यहां इसे वडोदरा  के गदा सर्किल का बताया गया था।

हमें यह तस्वीर पिंटरेस्ट डॉट सीओ डॉट इन पर भी मिली। यहां भी इसे गुजरात के वडोदरा  का बताया गया था।

इसके बाद हमने गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से वडोदरा के गदा सर्किल को ढूंढा। यहां आप साफ-साफ  इस गदा, धनुष और बाण की मूर्ति को देख सकते हैं।

हमने इस विषय में ज्यादा पुष्टि के लिए अयोध्या में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ रामशरण अवस्थी से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह चौक अयोध्या में नहीं है। इससे मिलता-जुलता भी कोई चौक अयोध्या में नहीं है।”

ये पोस्ट पहले रहले भी वायरल हो चुकी है , उस समय किये गए फैक्ट चेक को यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

हमने फर्जी दावे के साथ इस फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘बन्टी सिंह चाहर हिंदू’ के प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के फेसबुक पर लगभग पांच हजार फॉलोअर्स हैं। यूजर आगरा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वडोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

  • Claim Review : फेसबुक यूजर 'बन्टी सिंह चाहर हिंदू' ने गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाली इस तस्वीर को 11 नवंबर शेयर करते हुए दावा किया, “अयोध्या में नव निर्मित दिव्य चौराहा - अब बोलो जय श्री राम”
  • Claimed By : फेसबुक यूजर 'बन्टी सिंह चाहर हिंदू' ने गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाली इस तस्वीर को 11 नवंबर शेयर करते हुए दावा किया, “अयोध्या में नव निर्मित दिव्य चौराहा - अब बोलो जय श्री राम”
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later