X
X

Fact Check: कीर स्टार्मर को पब से निकाले जाने की यह घटना उनके यूके के प्रधानमंत्री बनने से पहले की है, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 2021 का है, जब कीर स्टार्मर यूके के प्रधानमंत्री नहीं थे।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Aug 22, 2024 at 12:30 PM
  • Updated: Aug 24, 2024 at 01:15 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कीर स्टार्मर के ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि स्टार्मर को एक पब के मालिक ने उनके इस्लाम समर्थक होने के कारण पब से निकाल दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 2021 का है। उस समय कीर स्टार्मर यूके के प्रधानमंत्री नहीं थे। यह घटना 19 अप्रैल, 2021 को हुई थी, जब एक पब के मालिक ने स्टारमर को कंजर्वेटिव सरकार की COVID-19 लॉकडाउन नीति को चुनौती देने में विफल रहने के लिए फटकार लगाई थी।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर Shishu Pal Dulta (Archive) ने 22 अगस्त 2024 को एक वीडियो क्लिप को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया जिसमें एक व्यक्ति को कीर स्टार्मर को पब से बाहर निकालते देखा जा सकता है। साथ में लिखा “इंग्लैंड के प्रधानमंत्री को एक अंग्रेज ने अपने पब से धक्के मारकर बाहर निकाल दिया उसका कहना था कि तुम वोटों की खातिर  मुसलमानों को यहां के मूल व्यक्तियों से ज्यादा महत्व दे रहे हो और हमे दबा रहे हो भारत में पगला संसद में हिन्दुओं को हिंसक कहता है और पालतू मेज थपथपा कर समर्थन करते हैं अंतर देखिए मानसिकता में इसे कहते हैं स्वाभिमान और गुलाम मानसिकता।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें ‘इंडिपेंडेंट’ की 9 जुलाई 2021 की एक खबर में यह वीडियो एम्बेड मिला। खबर के अनुसार, “लेबर नेता सर कीर स्टार्मर  को बाथ के एक पब से एक लॉकडाउन विरोधी मकान मालिक ने बाहर निकाल दिया, जो यूके की कोविड प्रतिक्रिया के लिए विपक्षी राजनेता को दोषी ठहराता हुआ दिखाई दिया”

कीवर्ड्स से ढूंढ़ने पर हमें इस मामले में खबरें और भी कई न्यूज वेबसाइट के यूट्यूब चैनलों पर मिलीं। सभी के अनुसार, मामला कोविड रिस्पॉन्स  से जुड़ा था।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स कवर करने वाले पत्रकार जेपी रंजन से बात की। उन्होंने बताया कि यह मामला 2021 का है, जब एक पब के मालिक ने कीर स्टार्मर  को पब से निकाल दिया था।

आपको बता दें कि यूके में 4 जुलाई 2024 को हुए चुनाव में लेबर पार्टी की जीत हुई और कीर स्टार्मर देश के नए प्रधानमंत्री बने। इस मामले में ज्यादा डिटेल इन ख़बरों में पढ़ी जा सकती है।

वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Shishu Pal Dulta की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के लगभग 5000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 2021 का है, जब कीर स्टार्मर यूके के प्रधानमंत्री नहीं थे।

  • Claim Review : UK Prime Minister Keir Starmer thrown out of a pub
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later