Fact Check: FIFA वर्ल्ड कप में ब्राजील का समर्थन करती नजर आ रही है शेख हसीना वाजेद की यह तस्वीर फेक है

फीफा वर्ल्ड कप के दौरान ब्राजील की टीम के समर्थन में ब्राजील का झंडा लहराती बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद की वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक है। ऑरिजिनल तस्वीर 2017 की है, जिसमें शेख हसीना बांग्लादेश के एक क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश का झंडा लहराते हुए खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन कर रही हैं।

Fact Check: FIFA वर्ल्ड कप में ब्राजील का समर्थन करती नजर आ रही है शेख हसीना वाजेद की यह तस्वीर फेक है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फीफा विश्व कप 2022 के बीच सोशल मीडिया पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके हाथों में ब्राजील का राष्ट्रीय झंडा नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि फीफा वर्ल्ड के दौरान वाजेद ने ब्राजील की टीम का समर्थन किया।

हमने अपनी जांच में वायरल तस्वीर को ऑल्टर्ड पाया। ऑरिजिनल तस्वीर में शेख हसीना वाजेद के हाथ में बांग्लादेश का राष्ट्रीय ध्वज है और उनकी यह तस्वीर 2017 की है, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘MD Manik Khan’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है कि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद ने ब्राजील का झंडा लहराते हुए फीफा वर्ल्ड कप में ब्राजील की टीम का समर्थन किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऑल्टर्ड तस्वीर

पड़ताल

तस्वीर को देखने के बाद ही इसके फेक होने का आभास होता है, क्योंकि किसी भी अन्य देश के प्रधानमंत्री का दूसरे देश की टीम का उत्साहवर्द्धन करने के लिए संबंधित देश का झंडा लहराने की जरूरत नहीं होती है। वायरल तस्वीर का ऑरिजिनल सोर्स देखने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली।

सर्च में पहली रिपोर्ट thedailynewnation.com की 2017 की रिपोर्ट मिली, जिसमें बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद की तस्वीर लगी हुई है। इस तस्वीर में उन्हें बांग्लादेश का झंडा लहराते हुए देखा जा सकता है।

द न्यूज नेशन की वेबसाइट पर 31 अगस्त 2017 की रिपोर्ट में लगी तस्वीर, जिसे एडिट कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर मीरपुर स्थित शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम की है, जहां ऑस्ट्रेलिया के साथ पहली टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश की टीम को 20 रनों से जीत मिली थी और इसी दौरान शेख हसीना ने बांग्लादेश का झंडा लहराते हुए खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया था।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में ऑरिजिनल तस्वीर और ऑल्टर्ड इमेज के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

फीफा वर्ल्ड कप को यूरोप के साथ-साथ एशियाई देशों में काफी चाव से देखा जा सकता है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश में फुटबॉल वर्ल्ड कप के प्रति जबरदस्त दीवानगी रहती है और यहां पर ब्राजील और अर्जेंटीना के टीम के समर्थकों की तादाद काफी ज्यादा है।

फीफा के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से 29 नवंबर 2022 को बांग्लादेश के फुटबॉल प्रशंसकों की तस्वीर को साझा किया गया था, जब ढाका में ब्राजील और स्विट्जरलैंड के टीम के बीच के मैच को देखने के लिए बांग्लादेशी फुटबॉल फैंस बड़ी तादाद में इकट्ठा हुए थे। इस मैच में ब्राजील ने स्विट्जरलैंड को हरा दिया था और तस्वीरों में बांग्लादेशी प्रशंसकों को ब्राजील का समर्थन करते हुए देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने बांग्लादेश को करीब से कवर करने वाले और कई बार वहां की यात्रा कर चुके वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक रंजन सिंह से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश में क्रिकेट के साथ-साथ बड़ी तादाद फुटबॉल प्रशंकों की भी है। वायरल तस्वीर स्वाभाविक तौर पर एडिटेड और फेक है, लेकिन यह जानना दिलचस्प है कि बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर ब्राजील की टीम के प्रशंसकों की मौजूदगी है।

फेक तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो सौ लोग फॉलो करते हैं और उन्होंने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को बांग्लादेश का निवासी बताया है।

निष्कर्ष: फीफा वर्ल्ड कप के दौरान ब्राजील की टीम के समर्थन में ब्राजील का झंडा लहराती बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद की वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक है। ऑरिजिनल तस्वीर 2017 की है, जिसमें शेख हसीना बांग्लादेश के एक क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश का झंडा लहराते हुए खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन कर रही हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट