Fact Check: अहमदाबाद में केजरीवाल ने जिस ऑटो चालक के घर भोजन किया, उसकी दीवार पर नहीं लगी थी PM मोदी की तस्वीर

Fact Check: अहमदाबाद में केजरीवाल ने जिस ऑटो चालक के घर भोजन किया, उसकी दीवार पर नहीं लगी थी PM मोदी की तस्वीर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अहमदाबाद में एक ऑटो-रिक्शा चालक के निमंत्रण पर घर जाकर भोजन किया। सोशल मीडिया पर यूजर्स एक तस्वीर को साझा करते हुए दावा कर रहे हैं कि केजरीवाल ने जिस ऑटो चालक के घर जाकर भोजन किया, उनके घर की दीवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी हुई थी।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल तस्वीर फेक निकली, जिसे एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है। अहमदाबाद में केजरीवाल ने जिस ऑटो रिक्शा चालक के घर जाकर भोजन किया था, उनके घर की दीवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं लगी हुई थी।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘D V Mishra’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”केजरीवाल जी जिनके घर गए वह लोग तो नरेन्द्र मोदी जी के दीवाने निकले केजरीवाल जी को मामूँ बना दिया!
😂😂😂😂.”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक तस्वीर

ट्विटर यूजर ‘Wasim R Khan’ ने अपनी आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल (आर्काइव लिंक) से केजरीवाल की तस्वीर को साझा किया गया है, जिसमें वह एक कमरे में कुछ लोगों के साथ नजर आ रहे हैं और उस कमरे की दीवार पर सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नजर आ रही है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को सच मानते हुए समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी पूरी ताकत झोंक रही है और इसी क्रम में केजरीवाल लगातार गुजरात का दौरा कर रहे हैं। जागरण की वेबसाइट पर 12 सितंबर को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुरक्षा कारणों से ऑटो में बैठने से रोकने पर गुजरात पुलिस से ही उनकी बहस हो गई। वह अहमदाबाद में एक ऑटो चालक के निमंत्रण पर उसके घर भोजन करने जा रहे थे।

जागरण डॉट कॉम पर 12 सितंबर को प्रकाशित रिपोर्ट

ABP न्यूज के वीडियो बुलेटिन में पुलिस और केजरीवाल के बीच हुई नोकझोंक को देखा जा सकता है। रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘गुजरात के अहमदाबाद में अरविंद केजरीवाल और पुलिस के बीच जमकर बहस हुई। केजरीवाल एक ऑटो में बैठकर कहीं जा रहे थे, लेकिन अहमदाबाद पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देकर उन्हें रोकने की कोशिश की।’

अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से 12 सितंबर को ऑटो चालक के घर पर जाकर भोजन करने की कुछ तस्वीरों को साझा किया है। इन तस्वीरों में वह तस्वीर भी शामिल है, जो वायरल तस्वीर से मेल खा रही है।

पहली तस्वीर में केजरीवाल अहमदाबाद के ऑटो चालक विक्रमभाई दंताणी के परिवार वालों के साथ नजर आ रहे हैं और यही वह तस्वीर है, जिसे एडिट कर उसमें नरेंद्र मोदी की तस्वीर जोड़ दी गई है। नीचे दर्शाए गए कोलाज में मूल तस्वीर और एडिटिंग की मदद से तैयार की गई फेक तस्वीर के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने गुजरात के स्थानीय न्यूज पोर्टल खबरची डॉट कॉम के एडिटर वीरांग भट्ट से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल तस्वीर फेक है। भट्ट ने हमारे साथ मूल तस्वीर को भी साझा किया, जिसमें दीवार पर एक सजावटी तस्वीर लगी हुई है, जिसे एडिट कर वहां मोदी की तस्वीर लगा दी गई।

इससे पहले सोशल मीडिया पर अरविंद केजरीवाल का एक एडिटेड वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि वह गुजरात के मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं। हमने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो को फेक पाया था। वास्तव में वह वीडियो केजरीवाल के भाषण का एक अंश था, जिसमें केजरीवाल बीजेपी और अमित शाह पर निशाना साध रहे थे। विश्वास न्यूज पर इस वायरल दावे की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: गुजरात के अहमदाबाद में चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ऑटो रिक्शा चालक के घर जाकर भोजन किया था और उनके घर की दीवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं लगी हुई थी। एडिटिंग की मदद से तैयार की गई फेक तस्वीर को इस दावे का साथ शेयर किया गया कि केजरीवाल जिस ऑटो रिक्शा चालक के घर भोजन करने गए, उनके घर की दीवार पर मोदी की तस्वीर लगी हुई थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट