X
X

Fact Check: ‘सोती हुई महिला’ जैसे दिखने वाले पहाड़ की यह तस्वीर असल में एक डिजिटल आर्ट है

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा झूठा पाया। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट जीन मिशेल बिहोरेल ने बनाया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 16, 2022 at 03:55 PM
  • Updated: Nov 16, 2022 at 04:29 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्ट में पहाड़ की तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। इसमें ‘सोती हुई महिला’ जैसे दिखने वाला पहाड़ नजर आ रहा है। पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘सोती हुई महिला’ जैसे दिखने वाला यह पहाड़ असली है और यह कैलास पर्वत का स्काई व्यू है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा फर्जी निकला। वायरल तस्वीर में दिख रहे पहाड़ की फोटो डिजिटल आर्टवर्क है, जिसे एक डिजिटल आर्टिस्ट जीन मिशेल बिहोरेल नाम के आर्टिस्ट ने बनाया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर डॉ.रजनीश पाण्डेय ओजस्वी ने फोटो को शेयर किया और साथ में लिखा, “कैलाश पर्वत का एरियल स्काई व्यू। लगता है जैसे हनुमान जी लेटे हों‌।
#अद्भुतअकल्पनीयअविश्वसनीय

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें behance.net की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। यहां वायरल तस्वीर के साथ इसी की तरह दिखने वाली और तस्वीर भी थी। फोटो के साथ Jean-Michel Bihorel लिखा हुआ था।

सर्च के दौरान हमें जीन मिशेल बिहोरेल के आधिकारिक पोर्टफोलियो में वही तस्वीर मिली, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बिहोरेल के पोर्टफोलियो में यह तस्वीर ‘विंटर स्लीप’ एल्बम के अंदर शेयर की गई है। यहां भी वायरल तस्वीर के साथ और इसी की तरह दिखने वाली और तस्वीरें भी थीं और भी कई वेबसाइट पर इस तस्वीर को शेयर कर क्रेडिट जीन मिशेल को दिया गया है।


आर्टिस्ट जीन मिशेल बिहोरेल ने अपने फेसबुक पेज पर 20 मार्च 2020 को तस्वीर शेयर की थी। यहां एक कमेंट में तस्वीर के बारे में पूछे जाने पर जीन मिशेल ने जवाब देते हुए इसे अपना एक आर्टवर्क बताया है। जीन-मिशेल ने 20 मार्च, 2020 को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल फोटो पोस्ट की थी।


पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर जीन-मिशेल बिहोरेल के बारे में सर्च किया। हमें पता चला कि जीन-मिशेल बिहोरेल एक फ्रेंच सीजी कलाकार हैं। जो इस तरह के आर्ट बनाते रहते हैं। पिछले 4 वर्षों से तकनीकी निदेशक के रूप में फिल्मों और विज्ञापनों में काम कर रहे हैं। जीन CreativeSeeds स्कूल जो 3डी एनिमेशन, स्पेशल इफेक्ट्स और वीडियो गेम में प्रशिक्षण देते हैं उसके को-फाउंडर भी हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने CreativeSeeds के फेसबुक पेज पर मैसेज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह जीन मिशेल बिहोरेल द्वारा बनाया गया एक डिजिटल आर्टवर्क है, असली पहाड़ नहीं। वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर मध्य प्रदेश के रेवा का रहने वाला है। यूजर को फेसबुक पर 5.3K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा झूठा पाया। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट जीन मिशेल बिहोरेल ने बनाया है।

  • Claim Review : 'सोती हुई महिला' जैसे दिखने वाला यह पहाड़ असली है और यह कैलास पर्वत का स्काई व्यू है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - डॉ.रजनीश पाण्डेय ओजस्वी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later