X
X

Fact Check: आतिशबाजी का यह वीडियो टोक्यो ओलंपिक का नहीं है

हमने अपनी जांच में पाया कि दावा झूठा है। यह वीडियो टोक्यो ओलंपिक का नहीं, बल्कि ताइवान का पुराना वीडियो है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) | हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक बिल्डिंग से होती रंगीन आतिशबाज़ी देखी जा सकती है। वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया जा रहा है और साथ दावा किया जा रहा है कि यह टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह का वीडियो है। हमने अपनी जांच में पाया कि दावा झूठा है। यह वीडियो टोक्यो ओलंपिक का नहीं, बल्कि ताइवान का पुराना वीडियो है।

क्या है ये वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर Deepak Jogi ने वीडियो साझा किया और लिखा, “Fireworks of Inaugural function of Tokyo Olympics.”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट को जांचने के लिए, हमने सबसे पहले ओलंपिक के वेरिफाइड YouTube चैनल पर टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह को देखा। हमें कहीं भी ये सीन नहीं दिखा। हाँ इस ओपनिंग सेरेमनी के दौरान आतिशबाज़ी हुई ज़रूर थी। मगर वो वायरल वीडियो के बिल्कुल अलग थी।

वायरल वीडियो के स्क्रीन ग्रैब को रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें इस वायरल वीडियो में दिख रही आतिशबाज़ी दूसरे एंगल से Taiwan News के यूट्यूब चैनल पर मौजूद एक वीडियो में मिली। डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो ताइवान के 2021 न्यू ईयर सेलिब्रेशन का है।

इस वीडियो की झलकियां हमें Lotnictwo.TV नाम के यूट्यूब चैनल पर भी 1 जनवरी 2021 को अपलोडेड एक वीडियो में मिलीं। इस वीडियो के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार भी वीडियो ताइवान के 2021 न्यू ईयर सेलिब्रेशन का है।

हमें taiwannews.com.tw की एक खबर में भी यह वीडियो एम्बेडेड मिला। खबर में इस वीडियो के स्क्रीनशॉट का थंब इमेज भी इस्तेमाल किया गया है। खबर के अनुसार भी वीडियो ताइवान के 2021 न्यू ईयर सेलिब्रेशन का है।

इस विषय में हमने ताइवान न्यूज़ के लिए खबर को लिखने वाले चीफ रिपोर्टर क्रिस चैंग से भी संपर्क साधा। मेल पर जवाब में उन्होंने कहा कि वीडियो ताइवान के 2021 न्यू ईयर सेलिब्रेशन का है।

हमने इस वायरल वीडियो को शेयर करने वाले Bhavesh Dave का अकाउंट स्कैन किया। इन्हें फेसबुक पर 4,512 लोगों ने फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी जांच में पाया कि दावा झूठा है। यह वीडियो टोक्यो ओलंपिक का नहीं, बल्कि ताइवान का पुराना वीडियो है।

  • Claim Review : Firework of Inaugural function of Olympic Tokyo
  • Claimed By : Bhavesh Dave
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later