Fact Check: सैनिक का यह इमोशनल वीडियो एक फिल्म का सीन है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह एक फिल्म का सीन है।

Fact Check: सैनिक का यह इमोशनल वीडियो एक फिल्म का सीन है

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भावुक होता एक सैनिक देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह असली घटना का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह एक फिल्म का सीन है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में भावुक होता एक सैनिक देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ लिखा है “Soldier says goodbye to family during war ”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

जांच के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यूट्यूब पर एक वीडियो मिला, जिसके शुरुआती 20 सेकंड में ही वायरल वीडियो की झलकियां देखी जा सकती हैं। इसे بهاء الكاظمي नाम के यूट्यूब चैनल पर 15 अगस्त 2017 को अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह एक फिल्म है, जिसे बहा अल-काज़ेमी नाम के डायरेक्टर ने बनाया था। डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह फिल्म एक इराकी महिला की कहानी बताती है, जिसका बेटा एक सैनिक था और आईएसआईएस से लड़ते हुए मर गया था।

इंटरनेट पर सर्च करने पर हमने पाया कि डायलिंग नाम की इस फिल्म में सैनिक की भूमिका मेनहेल अब्बास नाम के एक अरबी कलाकार ने निभाई थी। मेनहेल ने इंस्टाग्राम पर भी यह वीडियो शेयर किया था।

 हमें इस फिल्म के बारे में इंटरनेट पर और भी जानकारी मिली। यह फिल्म 2015 में रिलीज़ हुई थी।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने मेनहेल अब्बास से संपर्क साधा। हमारे मैसेज का जवाब देते हुए उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति वे ही हैं और यह वीडियो 2015 में बनी फिल्म  डायलिंग का एक सीन है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं উৎসর্গিত-U T S H O R G I T O नाम के एक फेसबुक यूजर। सोशल स्कैंनिंग से पता लगा कि यूजर के फेसबुक पर 147 हज़ार फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह एक फिल्म का सीन है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट