Fact Check: ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हिना खान का यह भावुक वीडियो रमजान के दौरान का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह रमजान के दौरान मजाक में बनाया गया एक वीडियो है, जहां वह अपने फ़ोन में रोज़े की हालत में खाने की वीडियो देख रही थीं। उसी वीडियो की एक शॉर्ट क्लिप को निकालकर फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

Fact Check: ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हिना खान का यह भावुक वीडियो रमजान के दौरान का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टेलीविजन एक्ट्रेस हिना खान ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये ब्रेस्ट कैंसर होने की खबर साझा की थी। इसी के बाद से उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें हिजाब में देखा जा सकता है। वीडियो के शॉर्ट्स में वह थोड़ा मुस्कुराते हुए भावुक होती हुई नजर आ रही हैं। वीडियो को हिना खान की बीमारी से जोड़ते हुए यूजर शेयर कर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो उनकी ब्रेस्ट कैंसर की तकलीफ से जुड़ा हुआ है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह रमजान के दौरान मजाक में बनाया गया एक वीडियो है, जहां वह अपने फ़ोन में रोज़े की हालत में खाने की वीडियो देख रही थीं । उसी वीडियो की एक शॉर्ट क्लिप को निकालकर फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इंस्टाग्राम यूजर ने रील को पोस्ट किया है जिस पर लिखा है, ”अपनी मौत की खबर सुन कर भावुक हुई हिना खान।” वहीं कैप्शन में लिखा है, ”Hina Khan Diagnosed with Breast Cancer. Please Pray For Our Girl.”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

एक्ट्रेस हिना खान ने अपने सोशल मीडिया पर 28 जून को एक पोस्ट शेयर करते हुए अपने ब्रेस्ट कैंसर होने की जानकारी दी थी। इस पोस्ट में हिना खान ने लिखा था कि उन्हें स्टेज 3 का स्तन कैंसर है, जिसका वह पूरे हौसले और हिम्मत के साथ सामना करेंगी।

वायरल वीडियो से जुड़ी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वीडियो के  कीफ्रेम्स को सर्च किया। हालांकि, हमें कोई भी रिजल्ट नहीं मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने हिना खान के इंस्टाग्राम हैंडल को स्कैन किया और हमें यह वीडियो 12 मार्च 2024 को अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो में लिखा है, ‘When Instagram makes your first roza even more difficult’. हिंदी अनुवाद: ”जब इंस्टाग्राम आपके पहले रोजे को और भी मुश्किल बना दे।”

वीडियो में हिना खान इंस्टाग्राम पर खाने की रील स्क्रोल करती हुई देखी जा सकती हैं। वहीं, इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है ,’क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है।’

अब तक की पड़ताल से यह तो साफ था कि यह वीडियो पुराना है और रोजे के दौरान का है। वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने एंटरटेनमेंट के  पत्रकार पराग छापेकर से सम्पर्क किया और वायरल पोस्ट  उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें  पुष्टि देते हुए बताया, इस तरह का कोई भी वीडियो हिना खान ने अपने कैंसर एलान के बाद शेयर नहीं किया है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम पेज की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को 2 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह रमजान के दौरान मजाक में बनाया गया एक वीडियो है, जहां वह अपने फ़ोन में रोज़े की हालत में खाने की वीडियो देख रही थीं। उसी वीडियो की एक शॉर्ट क्लिप को निकालकर फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट