Fact Check: यह कंपनी 100वीं वर्षगांठ के मौके पर नहीं दे रही मुफ्त मिनी फ्रिज, वायरल पोस्ट स्कैम है

पेप्सिको की स्थापना के 100 साल 2065 में पूरे होंगे।100वीं वर्षगांठ के मौके पर फ्री मिनी फ्रिज देने का वायरल पोस्ट स्कैम है।

Fact Check: यह कंपनी 100वीं वर्षगांठ के मौके पर नहीं दे रही मुफ्त मिनी फ्रिज, वायरल पोस्ट स्कैम है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया  में एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि पेप्सी अपनी 100वीं वर्षगांठ के मौके पर मुफ्त में मिनी फ्रिज ​दे रही है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। पेप्सी ​मुफ्त में फ्रिज नहीं दे रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Pepsi.com ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि पेप्सी 100वीं वर्षगांठ के मौके पर पेप्सी गुडीज से भरे मिनी कूलर्स मुफ्त दे रही है साथ ही 50 डॉलर का वाउचर भी दे रही है। ऑफर पाने के लिए पोस्ट पर कमेंट व शेयर करें।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से पेप्सी के इस ऑफर के बारे में सर्च किया। हमें कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या उसके सोशल मीडिया पेज पर ऐसा कोई ऑफर नहीं मिला।

हमने ईमेल के जरिए पेप्सिको से संपर्क किया। पेप्सिको इंडिया में कंज्यूमर रिलेशंस एग्जीक्यूटिव मृदुला ने बताया: पे​प्सिको ने ऐसा कोई कैश कंज्यूमर प्रमोशन नहीं शुरू किया है। कंपनी की इमेज खराब करने या गैरकानूनी तरीके से मुनाफा कमाने के लिए इस तरह के कई फर्जी ईमेल/एसएमएस सर्कुलेट किए जाते हैं, लेकिन इनका कंपनी से कोई संबंध नहीं है। इन फर्जी स्कीमों में आमतौर पर फर्जी एडवर्टिजमेंट्, जेनुइन स्कीमों की टर्म्स में बदलाव करके, फिक्टीशियस नाम या एंटिटीज क्रिएट कर या फर्जी सिग्नेचर करके फ्रॉड किया जाता है। वायरल पोस्ट भी इसी का एक उदाहरण है। हम आग्रह करते हैं कि वायरल पोस्ट के झांसे में आकर अपनी निजी जानकारियां साझा न करें, आपके साथ कोई बड़ा धोखा हो सकता है।

हमने ​पेप्सिको से ट्विटर के जरिए भी संपर्क किया। हमें वहां से भी यही रिस्पॉन्स मिला कि वायरल पोस्ट फर्जी है। कंपनी ने ऐसा कोई प्रोमोशन जारी नहीं किया है।

फेसबुक पर यह पोस्ट Pepsi.com नामक पेज पर शेयर की गई थी। इस पेज की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह पेज 7 मार्च 2021 को ही बनाया गया है और यह पेज पेप्सिको का आधिकारिक फेसबुक पेज नहीं है।

पेप्सिको कंपनी का गठन 1965 में हुआ था, लिहाजा अभी इस कंपनी को 100 साल पूरे नहीं हुए हैं।

निष्कर्ष: पेप्सिको की स्थापना के 100 साल 2065 में पूरे होंगे।100वीं वर्षगांठ के मौके पर फ्री मिनी फ्रिज देने का वायरल पोस्ट स्कैम है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट