Fact Check: अन्वी कामदार के आखिरी वीडियो के नाम से वायरल ये क्लिप एक पुरानी घटना की है

विश्वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असली वीडियो 2016 का है, जब एक अमेरिकी महिला हवाई में एक झरने में गिर गयी थी।

Fact Check: अन्वी कामदार के आखिरी वीडियो के नाम से वायरल ये क्लिप एक पुरानी घटना की है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। 16 जुलाई 2024 को मुंबई की ट्रैवल और लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर अन्वी कामदार की महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के मानगांव में कुंभे झरने के पास वीडियो रिकॉर्ड करते समय 300 फीट गहरी खाई में गिरने से मौत हो गई। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला को एक झरने से फिसलते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह ट्रैवल ब्लॉगर अन्वी कामदार का आखिरी वीडियो है।

विश्वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असली वीडियो 2016 का है, जब एक अमेरिकी महिला हवाई में एक झरने में गिर गयी थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

रिंकू गर्ग नाम के फेसबुक यूजर (Archive) ने 20 जुलाई 2024 को इस वीडियो को शेयर किया, जिसमें एक महिला को झरने में फिसलते देखा जा सकता है। पोस्ट में एक उन्होने लिखा, “रील की लालसा किसी की ज़िंदगी भी खतम कर सकती है। वीडियो में दिख रही लड़की अन्वी कामदार हैं जो मुंबई की रहने वालीं थीं। ये Instagram Influencer थीं और यात्रा के समय रील बनाती थीं। अन्वी रायगढ़ में घूमने गई थी और  रील बनाते समय 300 फुट गहरी खाई में गिर गईं और उनकी मृत्यु हो गई। जीवन अनमोल है,बड़ी मुश्किल से मिलता है, इस बात को हम सदा याद रखें।”

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें Tamron Hall Show नाम के यूट्यूब चैनल पर 9 अक्टूबर 2020 एक वीडियो मिला, जिसमें यह क्लिप भी थी। वीडियो में उस महिला का इंटरव्यू था, जो वीडियो में फिसलती नजर आ रही थी। डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “हीथर फ्राइसन 2016 में हवाई में थीं, जब वे गलती से एक झरने में फिसल गयीं। 50 फीट की गहराई में फिसलते समय वे बहुत से पत्थरों से टकरायीं और आखिरकार पानी में गिर गयीं। इस घटना ने उसकी ज़िंदगी बदल दी। फ्राइसन ने टैमरॉन से बातचीत में बताया कि कैसे इस घटना ने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी। “

हमें यह वीडियो 12 सितम्बर 2019 को Inside Edition नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड मिला।  इस वीडियो में घटना बताया गया था कि मामला 2016 का था पर वीडियो को हाल में ही रिलीज किया गया है। वीडियो में लिखा था, “A hiker’s GoPro captured the insane moment she plunged down a 50-foot waterfall in Hawaii. Heather Friesen, 26, an American beach volleyball player was hiking Ka’au Crater Trail in Hawaii with friends in 2016 when she slipped and fell into fast-flowing water below. Footage of the ordeal has just been released. She broke 10 ribs, suffered a collapsed lung, and fractured her shoulder blade after losing her footing. Friesen had turned her GoPro camera on moments before she fell. (एक हाइकर के गोप्रो ने उस पल को कैद किया, जब वह हवाई में 50 फीट ऊंचे झरने से नीचे गिर गई थी। 26 वर्षीय अमेरिकी बीच वॉलीबॉल खिलाड़ी हीथर फ्राइसन 2016 में दोस्तों के साथ हवाई में काऊ क्रेटर ट्रेल पर हाइकिंग कर रही थी, तभी वह फिसल गई और नीचे तेज बहते पानी में गिर गई। इस दर्दनाक घटना का फुटेज अभी-अभी जारी किया गया है। पैर फिसलने के कारण उनकी 10 पसलियाँ टूट गईं, फेफड़ा प्रभावित हुआ  और कंधे की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया। गिरने से कुछ क्षण पहले फ्राइसन ने अपना गोप्रो कैमरा चालू किया था। )”

हमने इस मामले में हीथर फ्राइसन से भी संपर्क साधा है। उनका जवाब आते ही इस पोस्ट को अपडेट किया जाएगा।

अब बात करते हैं अन्वी कामदार केस की। ख़बरों के अनुसार 16 जुलाई 2024 को मुंबई की ट्रैवल और लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर अन्वी कामदार की महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के मानगांव में कुंभे झरने के पास वीडियो रिकॉर्ड करते समय 300 फीट गहरी खाई में गिरने से मौत हो गई।

हमने इस मामले में अधिक जानकारी के लिए महाराष्ट्र में मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। अन्वी कामदार के एक्सीडेंट का कोई वीडियो सामने नहीं आया है। वायरल वीडियो 2016 का है, जबकि अन्वी की मृत्यु 16 जुलाई 2024 को हुई थी।”

वायरल पोस्ट को रिंकू गर्ग नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर हरियाणा के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असली वीडियो 2016 का है, जब एक अमेरिकी महिला हवाई में एक झरने में गिर गयी थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट