X
X

Fact Check : यह महलनुमा केक अनंत अंबानी की शादी में नहीं कटा, 2023 से है इंटरनेट पर मौजूद

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई।  केक का यह वीडियो जून 2023 से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि अनंत की प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन और शादी इसी साल यानी 2024 में हुई हैं। 

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Sep 13, 2024 at 04:45 PM
  • Updated: Sep 13, 2024 at 04:48 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। एक विशाल महलनुमा केक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह केक मुकेश अंबानी के बेटे अनंत की शादी में काटा गया था और यह वीडियो शादी के कार्यक्रम के दौरान का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो जून 2023 से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि अनंत की प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन और शादी इसी साल यानी 2024 में हुई हैं। ऐसे में वायरल पोस्‍ट गलत साबित होती है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Simple Majdur  (Miko Fact’s) ने 9 सितम्बर 2024 को केक के इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “Ananta Ambani ने Radhika Merchant के लिए मंगवाया दुनिया का सबसे बड़ा Cake  #reels #viralreels #reelsvideo #fbreels #instagram”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके लिए इनविड टूल की मदद ली। फिर इन ग्रैब को गूगल लेंस के जरिए सर्च करना शुरू किया । हमें न्यूज़ 18 डॉट कॉम पर एक खबर भी मिली, जिसमे इस वीडियो के स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है। 1 नवंबर 2023 को पब्लिश खबर में  नहीं बताया गया कि वीडियो कहाँ का है, मगर खबर के अनुसार इस  केक को जे. के. रोलिंग की हैरी पॉटर श्रृंखला में दिखे महल की तर्ज़ पर डिज़ाइन किया गया था।

कीवर्ड्स से ढूंढ़ने पर हमें यह वीडियो  4 जून, 2023 को रेडिट  डॉट कॉम पर भी अपलोड मिला।

वीडियो में एक और केक की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है। यह भी महल जैसा दिखने वाला केक ही है।  गूगल लेंस का इस्तेमाल करने पर ढूंढ़ने पर हमें यह तस्वीर इंडिया टाइम्स की 28 नवंबर 2019 को पब्लिश एक गैलरी में मिली। 

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें डेली मेल की 7 अप्रैल 2017 की एक खबर मिली जिसमें इंडोनेशिया के एक बेकर परिवार ‘ले नोवेल’ के बारे में बताया गया था जो इस तरह के विशालकाय महलनुमा केक बनाते हैं। खबर में वायरल वीडियो में दिख रहे केक से मिलते जुलते कई केक देखे जा सकते हैं। 

इसके बाद हमने कीवर्ड्स से ढूंढा कि क्या अनंत और राधिका की शादी में ऐसा कोई केक कटा था? हमें शादी में परोसे गए पकवानों और बेकरी आइटम्स पर कई पोस्ट्स और खबरें मिलीं मगर कहीं भी इतने बड़े किसी केक की कोई तस्वीर नहीं मिली।

पुष्टि के लिए हमने मुंबई में अनंत और राधिका अम्बानी की शादी को करीब से कवर करने वाली दैनिक जागरण की प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से बात की। उन्होंने बताया कि यह वीडियो अनंत और राधिका की शादी का नहीं है। उन्होंने कहा कि इस शादी में ऐसा कोई विशालकाय केक नहीं देखा गया था।

वायरल पोस्ट को Simple Majdur  (Miko Fact’s) नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया था। इस पेज के 14 हजार से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई।  केक का यह वीडियो जून 2023 से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि अनंत की प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन और शादी इसी साल यानी 2024 में हुई हैं। 

  • Claim Review : यह महलनुमा केक अनंत अंबानी की शादी का है
  • Claimed By : Facebook user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later