Fact Check : पीएम मोदी के नाम से वायरल यह भजन असल में संत प्रेम भूषण महाराज ने गया है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि कथावाचक प्रेम भूषण जी महाराज हैं।

Fact Check : पीएम मोदी के नाम से वायरल यह भजन असल में संत प्रेम भूषण महाराज ने गया है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से 1:43 मिनट का एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इस ऑडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस भजन के गायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वायरल दावे की जांच की और पाया कि ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’ भजन के गायक पीएम मोदी नहीं, बल्कि संत प्रेम भूषण महाराज हैं।  

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘अयांश पंडित‘ (archive) ने 18 जनवरी को वायरल ऑडियो को शेयर करते हुए लिखा, “अगर आपको मालूम हो जाए कि यह राम भजन कौन गा रहा है तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे! यह और कोई नहीं है,यह हमारे देश के #प्रधानमंत्री #माननीय_श्री_नरेन्द्र_मोदी_जी हैं। धन्य है वह देश जहां का प्रधानमंत्री ऐसी धार्मिक आस्था व संस्कृति को जानने और समझने वाला हो…… बहुत ही गर्व की बात है। ”

पड़ताल

यह भजन एक बार पहले भी इसी दावे के साथ वायरल हो चुका है। उस समय हमने पड़ताल की थी और पाया था कि ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’ भजन के गायक पीएम मोदी नहीं, बल्कि संत प्रेम भूषण महाराज हैं। उस समय पड़ताल करने के लिए हमने भजन की पंक्तियों  ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’ को गूगल सर्च किया था और हमें यह भजन जाने-माने कथावाचक प्रेम भूषण महाराज के यूट्यूब चैनल पर 18 मार्च 2021 को अपलोड मिला था। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि भजन प्रेम भूषण महाराज गा रहे थे। साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, इस भजन को प्रेम भूषण महाराज ने ही गया था।

उस समय हमने इस विषय में सीधा प्रेम भूषण महाराज जी से संपर्क साधा था, जिन्होंने कन्फर्म किया था कि ऑडियो में आवाज उन्हीं की है। उन्‍होंने यह भी बताया था कि यह दावा लंबे समय से वायरल है और लोग अक्सर उन्हें इसके बारे में बताते रहते हैं।

जुलाई 2023 में किये गए इस पूरे फैक्ट चेक को यहां  क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। यूजर अयांश पंडित बिहार के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर 200 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि कथावाचक प्रेम भूषण जी महाराज हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट