Fact Check : आराध्‍या बच्‍चन के नाम पर वायरल हुईं फर्जी तस्‍वीरें

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीरें आराध्या बच्चन की नहीं, बल्कि एडिटेड हैं। अलग-अलग महिलाओं की तस्वीरों को एडिट कर उनके चेहरों पर आराध्या बच्चन का चेहरा चिपका दिया गया है।

Fact Check : आराध्‍या बच्‍चन के नाम पर वायरल हुईं फर्जी तस्‍वीरें

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग सेरेमनी में ऐश्वर्या और अभिषेक बच्चन की बेटी आराध्या बच्चन नए लुक में नजर आयीं थी। ऐसे में सोशल मीडिया के विभिन्न प्‍लेटफार्म पर कुछ तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये उनकी हालिया तस्वीरें हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीरें आराध्या बच्चन की नहीं, बल्कि एडिटेड हैं। अलग-अलग महिलाओं की तस्वीरों को एडिट कर उनके चेहरों पर आराध्या बच्चन का चेहरा लगा दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘अनीता’ ने 4 मार्च को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है “ऐश्वर्या राय की लाडली बेटी आराध्या बच्चन अब काफी बड़ी और काफी जवान हो चुकी है 14 साल की उम्र में ही आराध्या बच्चन अपनी खूबसूरती से लोगों को काफी ज्यादा दीवाना बनाने लगी है। हाल ही में ऐश्वर्या राय की लाडली की कुछ तस्वीरें सामने आई है जिनमें आराध्या बच्चन अपनी खूबसूरती से लोगों को काफी ज्यादा दीवाना बनाती हुई दिखाई दे रही है। हर कोई आराध्या बच्चन की खूबसूरत तस्वीरों को देखकर उनकी खूबसूरती की काफी ज्यादा तारीफ कर रहा है।”

फेसबुक यूजर अनीता ने 28 फरवरी को भी आराध्या बच्चन की दूसरी एडिटेड तस्वीरें शेयर की थीं।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें

पड़ताल

हमने वायरल तस्वीरों को एक-एक करके  जांचना शुरू किया।

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर में आराध्या बच्चन को एक कॉपर और ब्लैक रंग की साड़ी में देखा जा सकता है। हमने इस तस्वीर की पड़ताल के लिए इसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया।  हमें यह तस्वीर बहुत-से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और वेबसाइट पर मिली। इन सभी जगहों पर महिला का चेहरा कुछ और था। हमें यह तस्वीर Fascino – Tutu for Princess नाम के फेसबुक पेज पर 25 फरवरी 2020 को अपलोड मिली। साथ लिखी जानकारी में इसे एक्ट्रेस अतुल्या रवि का बताया गया है।  

दूसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर में आराध्या बच्चन को एक लहंगे में देखा जा सकता है। हमने इस तस्वीर की पड़ताल के लिए इसे गूगल लेंस पर सर्च किया।  हमें यह तस्वीर मल्लूर पोस्ट डॉट कॉम पर मिली। यहाँ भी महिला का चेहरा कुछ और था। साथ लिखी जानकारी के अनुसार, तस्वीर में दिख रही महिला साउथ इंडियन एक्ट्रेस दीपिका पिल्ली हैं।

तीसरी तस्वीर

तीसरी तस्वीर में आराध्या बच्चन को एक लाल रंग की साड़ी में देखा जा सकता है। हमने जब इस तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें यह तस्वीर पिंटरेस्ट डॉट कॉम पर मिली। यहाँ साफ देखा जा सकता है कि तस्वीर में एक्ट्रेस  त्रिशा कृष्णन हैं। हमें त्रिशा की यह तस्वीर और भी कई प्लेटफॉर्म  पर मिली।

चौथी तस्वीर

चौथी तस्वीर में आराध्या को एक लाल रंग की ड्रेस में देखा जा सकता है। इस तस्वीर को सर्च करने पर हमें यह तस्वीर एक यूट्यूब के थंब इमेज के रूप में मिली। यह एक यूट्यूब इन्फ्लुएंसर यशिका की तस्वीर थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल तस्वीरों को फर्जी बताया और कहा कि यह सभी तस्वीरें एडिटेड हैं।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ‘अनीता’ को फेसबुक पर 1 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीरें आराध्या बच्चन की नहीं, बल्कि एडिटेड हैं। अलग-अलग महिलाओं की तस्वीरों को एडिट कर उनके चेहरों पर आराध्या बच्चन का चेहरा चिपका दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट