Fact Check: लक्षद्वीप के नाम से वायरल यह तस्वीरें मालदीव और बोरा बोरा आइलैंड की हैं

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीरें लक्षद्वीप की नहीं, मालदीव और बोरा बोरा आइलैंड की हैं।

Fact Check: लक्षद्वीप के नाम से वायरल यह तस्वीरें मालदीव और बोरा बोरा आइलैंड की हैं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव और लक्षद्वीप वाला विवाद बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब कई लोग लक्षद्वीप पर्यटन के सपोर्ट में उतरे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर बीच की 2 तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं, जिन्हें शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह लक्षद्वीप की तस्वीरें हैं।

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीरें मालदीव और बोरा बोरा आइलैंड की हैं, लक्षद्वीप की नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Parikshit Dhume  (परीक्षित धुमे) ने 8 जनवरी को बीच की 2 तस्वीरों को शेयर किया जिसमें पहली तस्वीर में एक महिला को कयाकिंग करते देखा जा सकता है और दूसरी तस्वीर में एक व्यक्ति को स्नॉर्कलिंग करते देखा जा सकता है। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए यूजर ने #ExploreIndianIslands  #Lakshdweep #DekhoApnaDesh #IncredibleIndia जैसे हैशटैग का इस्तेमाल किया।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए दोनों तस्वीरों को एक-एक करके  जांचने का फैसला किया।

पहली तस्वीर

इस तस्वीर में एक व्यक्ति को समुद्र के अंदर स्नॉर्कलिंग करते देखा जा सकता है। पोस्ट की जांच करने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी आलमी (Alamy) की वेबसाइट पर अपलोड मिली। फोटो के साथ लिखी जानकारी के अनुसार, यह तस्वीर 10 जुलाई 2012 को खींची गयी थी। यह जगह बोरा बोरा, फ्रेंच पोलिनेशिया में  है।

दूसरी तस्वीर

इस तस्वीर में एक महिला और एक पुरुष को 2 नारंगी कयाक्स में कयाकिंग करते देखा जा सकता है। रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह तस्वीर सिन्नामन लुक डॉट ऑर्ग पर मिली। यहां इस तस्वीर को मालदीव का बताया गया।

ढूंढ़ने पर हमें मई 2015 का एक फेसबुक पोस्ट भी मिला, जिसे मालदीव के एक रिजॉर्ट ने पोस्ट किया था और कैप्शन में लिखा था, “हमारे कयाक में से एक में हॉलिडे इन रिजॉर्ट कंडूमा मालदीव के शांत पानी के आसपास कयाक पैडल चलाएं। कोई फैंसी तकनीक नहीं, बस आपकी अपनी शक्ति !!”

हमने पुष्टि के लिए पर्यटन कंपनी टीयूआई (TUI) के सीनियर ट्रेवल एनालिस्ट निकेत कुलश्रेष्ट से बात की। निकेत ने बताया कि यह दोनों ही तस्वीरें भारत की नहीं है। उन्होंने बताया कि यह दोनों तस्वीरें मूल रूप से मालदीव और बोरा बोरा की हैं और इन्हें बीच टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।

ढूंढ़ने पर हमें लक्षद्वीप की बहुत-सी तस्वीरें मिलीं, जो बेहद मनमोहक और खूबसूरत थीं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर परीक्षित धुमे की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ठाणे के रहने वाले हैं और इनके फेसबुक पर 6 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीरें लक्षद्वीप की नहीं, मालदीव और बोरा बोरा आइलैंड की हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट