X
X

Fact Check : प्रेमिका से विवाद के बाद ज़मीन पर फ़ेंके गए थे नोट, गलत दावे के साथ तस्वीर वायरल

विश्वास ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर चीन के हार्बिन अस्पताल की है, जहां एक नौजवान ने अपनी प्रेमिका से झगड़ने के बाद अपने बैग से पैसे निकाल कर अस्पताल में फेंक दिए थे। कैंसर पीड़ित महिला की कहानी बताकर गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 18, 2022 at 11:47 AM
  • Updated: Oct 18, 2022 at 12:01 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में ज़मीन पर गिरे बहुत-से नोटों को देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर चीन की है, जहाँ एक बीमार मरीज ने ठीक होने के लिए बहुत-से पैसे देने का प्रस्ताव दिया मगर उसकी बीमारी लाइलाज थी और हार कर उसने सारा पैसा फेंक दिया। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। असल में यह तस्वीर 2014 की है, जब चीन के हार्बिन अस्पताल में एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच हुए विवाद के बाद व्यक्ति ने लाखों रुपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। इसे कैंसर पीड़ित महिला की कहानी बताकर गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर MANOJ Kumar Yadav Social worker ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें तस्वीर के साथ लिखा गया है:”OM SHANT VERY IMPORTENT Masseg,ये तस्वीर चाइनीज हेनन हॉस्पिटल में ली गई है जिसमें एक कैंसर की मरीज नोटों से भरा बैग लेकर डॉक्टर के पास आई और उसने डॉक्टर से कहा- मेरी जिंदगी बचाएँ। मेरे पास और भी बहुत दौलत है तुम्हें देने के लिए लेकिन जब डॉक्टर ने बताया- अब उसका इलाज मुमकिन नहीं है क्योंकि उसका कैंसर लास्ट स्टेज पर है और अब डाक्टर्स उसकी जिंदगी नहीं बचा सकते। तो वह बहुत गुस्सा हुई और पागलों की तरह चीखते हुए पूरे हॉस्पिटल के बरामदे में नोटों को फेंकती गई और बोलती रही- “क्या फायदा इस दौलत का जो मेरी जान नहीं बचा सकती।” क्या फायदा इतना अमीर होने का, ये दौलत मुझे सेहत नहीं दे सकती। ये दौलत जिंदगी नहीं दे सकती। इसलिए दोस्तों भाग-दौड़ वाली इस ज़िन्दगी में सिर्फ पैसे कमाने में व्यस्त ना रहे,अपने स्वास्थ्य,अपने परिवार और मित्रो के साथ देश धर्म के लिये समय निकाल लिया करो,ये जीवन दोबारा नही मिलेगा रुपयों का ढेर कुछ काम नही आएगा,,
इस लिए आज से ही अपने स्वास्थ ओर अपनो का ध्यान रखो “

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल इमेज पर अपलोड किया। हमें वायरल तस्वीर कई वेबसाइट पर मिली। vnexpress.net नाम की एक वेबसाइट पर जुलाई 2014 की खबर में वायरल तस्वीर मिली। खबर के अनुसार, यह चीन के हार्बिन अस्पताल के एक डॉक्टर द्वारा शेयर की गयी तस्वीर है, जहाँ एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच हुए विवाद के दौरान उस व्यक्ति ने अपनी पूर्व प्रेमिका से नाराज़गी जताई थी। विवाद तब हुआ था, जब महिला को उसके वर्तमान प्रेमी ने बीएमडब्ल्यू कार दी थी। इसके बाद यह व्यक्ति नाराज होकर महिला के पास लाखों रुपए लेकर पहुंचा था और उन्हें हवा में उड़ा दिया था। यह महिला हार्बिन अस्पताल में एक नर्स के रूप में काम करती थी। खबर में कहीं भी इस व्यक्ति को कैंसर का मरीज होने की बात नहीं कही गयी थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।



sina.com.cn की वेबसाइट पर भी 4 जुलाई 2014 की एक खबर में वायरल तस्वीर मिली। खबर के मुताबिक, ये तस्वीर हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के अस्पताल की है। जहां एक व्यक्ति ने गुस्से में अपनी पूर्व प्रेमिका के सामने 1 करोड़ से ज्यादा की कैश रकम फेंक दी।

People’s Daily, China नाम के ट्विटर हैंडल पर भी वायरल तस्वीर को 5 जुलाई 2014 को ट्वीट किया गया था। ट्वीट कर लिखा गया था, ‘A man hit ex-girlfriend with 1 million cash in Harbin on July 3 when he knew she got a BMW car from a new boyfriend.’


वायरल पोस्ट से जुड़ी कई अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। सभी खबरों में कहीं भी व्यक्ति के मरीज़ होने की बात नहीं कही गई, बल्कि सब जगह प्रेमिका वाली कहानी ही बताई गई है। अधिक जानकारी के लिए हमने चीन के स्थानीय पत्रकार जैक लू से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। मरीज वाला कोई एंगल नहीं है।

पहले भी यह पोस्ट समान दावे के साथ वायरल हुई थी, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 4 हज़ार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं और यूजर नेपालगंज की रहने वाली है।

निष्कर्ष: विश्वास ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर चीन के हार्बिन अस्पताल की है, जहां एक नौजवान ने अपनी प्रेमिका से झगड़ने के बाद अपने बैग से पैसे निकाल कर अस्पताल में फेंक दिए थे। कैंसर पीड़ित महिला की कहानी बताकर गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल।

  • Claim Review : यह तस्वीर चीन की है, जहाँ एक बीमार मरीज़ ने ठीक होने के लिए बहुत-से पैसे देने का प्रस्ताव दिया मगर उसकी बीमारी लाइलाज थी और हार कर उसने सारा पैसा फ़ेंक दिया।
  • Claimed By : BrahmaKumaris Nepalgunj
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later