X
X

Fact Check: प्रेमिका से तकरार के बाद जमीन पर फेके गए थे यह नोट, बीमारी से जुड़ा दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस तस्वीर के साथ वायरल की जा रही कहानी फर्जी है। यह फोटो 2014 की उस वक्त की है, जब चीन के अस्पताल में एक प्रेमी और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच में विवाद हो गया था। विवाद के बाद उस व्यक्ति ने लाखों रुपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। आदमी की पूर्व प्रेमिका हार्बिन अस्पताल में एक नर्स थी।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 1, 2024 at 05:26 PM
  • Updated: Jul 2, 2024 at 05:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग- अलग प्लेटफॉर्म  पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें जमीन पर बहुत-से नोट पड़े हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं, यह चीन के एक अस्पलताल की फोटो है, जहां एक कैंसर की मरीज ने नोटों से भरा बैग डॉक्टर को देते हुए कहा था कि उसकी जान बचा ली जाए। हालांकि, जब डॉक्टर ने उसको बताया कि उसकी बीमारी का इलाज मुमकिन नहीं है तो उसने हॉस्पिटल में ही नोटों को फ़ेंक दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस तस्वीर के साथ वायरल की जा रही कहानी फर्जी है। यह फोटो 2014 की उस वक्त की है, जब चीन के अस्पताल में एक प्रेमी और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच में विवाद हो गया था। विवाद के बाद उस व्यक्ति ने लाखों रुपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। आदमी की पूर्व प्रेमिका हार्बिन अस्पताल में एक नर्स थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”ये तस्वीर चायनीज़ हेनन हॉस्पिटल मे ली गई है जिसमें एक कैंसर की मरीज नोटों से भरा बैग लेकर डॉक्टर के पास आई और उसने डॉक्टर से कहा. मेरी जिंदगी बचाएँ मेरे पास और भी बहुत दौलत है तुम्हें देने के लिए लेकिन जब डॉक्टर नें बताया अब उसका इलाज मुमकिन नहीं है क्योंकि उसका कैंसर लास्ट स्टेज पर है और अब डॉक्टरज उसकी जिंदगी नहीं बचा सकते तो वह बहुत गुस्सा हुई और पागलों की तरह चीखते हुए पूरे हॉस्पिटल के बरामदे में नोटों को फेंकती गई और बोलती रही “क्या फ़ायदा इस दौलत का जो मेरी जान नहीं बचा सकती” क्या फ़ायदा इतना अमीर होने का, ये दौलत मुझे सेहत नहीं दे सकती ये दौलत जिंदगी नहीं दे सकती इसलिए दोस्तों भागदौड़ वाली इस ज़िन्दगी में सिर्फ पैसे कमाने में व्यस्त ना रहे,,, नमाज़ कायम करें मस्जिदों को आबाद करें नेकियों वाले काम करें और बुरे कामों से बचे।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें यह तस्वीर चीन की न्यूज वेबसाइट पर 5 जुलाई 2014 को पब्लिश हुई खबर में मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, चीन के हार्बिन अस्पताल के डॉक्टर ने एक तस्वीर शेयर की थी। इसमें एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच विवाद हुआ था। विवाद तब शुरू हुआ, जब महिला को उसके वर्तमान प्रेमी ने एक बीएमडब्ल्यू कार उपहार में दी थी। इस घटना से नाराज होकर, व्यक्ति ने लाखों रुपये महिला के सामने लाकर हवा में उड़ा दिए थे। यह महिला हार्बिन अस्पताल में एक नर्स के रूप में कार्यरत थी। खबर में इस व्यक्ति के कैंसर का मरीज होने का कोई उल्लेख नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

हमें इस मामले जुड़ी खबर चीन कि एक दूसरी वेबसाइट पर भी जुलाई 2014 को पब्लिश हुए आर्टिकल में मिली। यहां भी तस्वीर के साथ बताया गया, एक शादीशुदा आदमी अपनी पूर्व प्रेमिका के लिए अस्पताल में एक मिलियन युआन नकद लेकर आया, क्योंकि उसकी पूर्व प्रेमिका किसी और से प्रेम करने लगी थी।

यह पोस्ट सोशल मीडिया पर इससे पहले 2022 में भी वायरल हो चुकी है  और उस वक्त हमने इस विषय में चीन के हार्बिन अस्पताल से संपर्क साधा था। हॉस्पिटल को-ऑर्डिनेटर ज़ोन होन ने हमें बताया था, “यह दावा गलत है। ऐसा कोई हादसा हॉस्पिटल में नहीं हुआ है। 8 साल पहले प्रेम सम्बन्ध के चलते कुछ नोट फेंकने की वारदात हुई थी, मगर हॉस्पिटल के किसी मरीज़ ने ऐसा नहीं किया था।”

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को छः हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस तस्वीर के साथ वायरल की जा रही कहानी फर्जी है। यह फोटो 2014 की उस वक्त की है, जब चीन के अस्पताल में एक प्रेमी और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच में विवाद हो गया था। विवाद के बाद उस व्यक्ति ने लाखों रुपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। आदमी की पूर्व प्रेमिका हार्बिन अस्पताल में एक नर्स थी।

  • Claim Review : तस्वीर चायनीज़ हेनन हॉस्पिटल में ली गई है जिसमें एक कैंसर की मरीज नोटों से भरा बैग लेकर डॉक्टर के पास आई और उसने डॉक्टर से कहा- मेरी जिंदगी बचाएँ। मेरे पास और भी बहुत दौलत है तुम्हें देने के लिए लेकिन जब डॉक्टर ने बताया- अब उसका इलाज मुमकिन नहीं है क्योंकि उसका कैंसर लास्ट स्टेज पर है और अब डाक्टर्स उसकी जिंदगी नहीं बचा सकते।
  • Claimed By : FB User- MD Yaseen Shaikh (Bhaijaan)
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later