Fact Check: अरविंद केजरीवाल की ये तस्वीरें उनकी गिरफ्तारी के बाद की नहीं है

दिल्ली आबकारी नीति (अब रद्द) में भ्रष्टाचार के आरोप के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीरें बेहद पुरानी हैं, जब उन्हें एक प्रदर्शन के मामले में हिरासत में लिया गया था। वहीं, दूसरी तस्वीर ऑल्टर्ड है, जो केजरीवाल के गुजरात दौरे की तस्वीर को एडिट कर बनाया गया है।

Fact Check: अरविंद केजरीवाल की ये तस्वीरें उनकी गिरफ्तारी के बाद की नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आबकारी नीति (अब रद्द) में भ्रष्टाचार के आरोप में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर उनकी दो अलग-अलग तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह उनकी गिरफ्तारी के बाद की तस्वीरें हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इन दोनों तस्वीरों को भ्रामक पाया। केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद वायरल हो रही एक तस्वीर जहां 2012 में एक प्रदर्शन के दौरान उन्हें हिरासत में लिए जाने का है, वहीं दूसरी तस्वीर ऑल्टर्ड और फेक है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘gk__india____’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी का बताया है।

ईडी की गिरफ्तारी के बाद वायरल हो रही अरविंद केजरीवाल की तस्वीर।

वहीं, एक अन्य यूजर ने अन्य तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे भी केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद का बताया है।

https://twitter.com/Vini__007/status/1770848638794658183

पहली वायरल तस्वीर

ईडी की तरफ से गिरफ्तार होने के बाद वायरल अरविंद केजरीवाल की तस्वीर।

पड़ताल

तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर 2012 में प्रकाशित कई पुरानी रिपोर्ट्स में लगी मिली। न्यूज18.कॉम की 12 अक्टूबर 2012 की रिपोर्ट के मुताबिक, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के अन्य सदस्यों को हिरासत में लिया था।

2012 में एक प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए अरविंद केजरीवाल की तस्वीर, जिसे हालिया ईडी की गिरफ्तारी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

अन्य रिपोर्ट्स में भी इस तस्वीर का इस्तेमाल इसी संदर्भ में किया गया है।

दूसरी तस्वीर

ईडी की गिरफ्तारी के बाद वायरल हो रही अरविंद केजरीवाल की अन्य तस्वीर।

ऑरिजिनल तस्वीर को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर socialnews.xyz की वेबसाइट (आर्काइव लिंक) पर लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर अहमदाबाद की है, जब मेहसाणा में आयोजित होने वाले तिरंगा यात्रा में शामिल होने के लिए केजरीवाल गुजरात पहुंच थे।

2022 की गुजरात यात्रा की तस्वीर जिसे एडिट कर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नीचे नजर आ रहे कोलाज में ऑरिजिनल और फेक इमेज के बीच के अंतर को साफ-साफ और स्पष्ट देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीरों को लेकर हमने दिल्ली में काम करने वाले ईटीवी भारत के रिपोर्ट राहुल चौहान से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “ये तस्वीरें ईडी की गिरफ्तारी के बाद की नहीं हैं।”

गौरतलब है कि आबकारी नीति में भ्रष्टाचार के आरोप के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) ने 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को उनके आधिकारिक आवास से गिरफ्तार कर लिया था।

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर 10 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: दिल्ली आबकारी नीति (अब रद्द) में भ्रष्टाचार के आरोप के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीरें बेहद पुरानी हैं, जब उन्हें एक प्रदर्शन के मामले में हिरासत में लिया गया था। वहीं, दूसरी तस्वीर ऑल्टर्ड है, जो केजरीवाल के गुजरात दौरे की तस्वीर को एडिट कर बनाया गया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट