Fact Check : इंदौर के आइसक्रीम पार्लर में तोड़फोड के वायरल वीडियो में नहीं है कोई हिंदू-मुस्लिम एंगल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो में कोई ‘हिंदू-मुस्लिम’ एंगल नहीं है। इसे जानबूझकर सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : इंदौर के आइसक्रीम पार्लर में तोड़फोड के वायरल वीडियो में नहीं है कोई हिंदू-मुस्लिम एंगल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक युवती को एक आइसक्रीम पार्लर पर तोड़फोड़ करते हुए देखा जा रहा है। वीडियो को कुछ लोग ‘हिंदू-मुस्लिम’ दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि पहले से शादीशुदा एक मुस्लिम युवक ने हिंदू लड़की से झूठ बोलकर शादी कर ली।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो की घटना मध्‍य प्रदेश के इंदौर की है। युवक का नाम आनंद पाटिल था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर जितेंद्र कुमार निषाद ने 17 अक्‍टूबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘झूठ बोलकर दो बच्चों के बाप मुस्लिम युवक ने हिन्दू लड़की से आर्य समाज मंदिर में शादी की! सच्चाई सामने आईं तो हंगामा खड़ा होना ही था हिन्दू लड़की अब अपने तकदीर को कोस रही हैं!’

वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड किया। इससे कई वीडियो ग्रैब्‍स निकाले। फ‍िर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें टाइम्‍स टुडे इंडिया नाम के एक स्‍थानीय चैनल के फेसबुक पर एक खबर मिली। इसे 14 अक्‍टूबर को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि इंदौर भंवरकुआ क्षेत्र के भोलाराम उस्ताद मार्ग में एक महिला ने मचाया उत्पात। दो बच्चों के बाप आनंद ने महिला को अनाथ बताकर की शादी। आर्य समाज में की थी 2017 में शादी। आनंद अमूल पार्लर की दुकान संचालित करता है, पीड़ित महिला का नाम नेहा पाटिल। पूरा वीडियो यहां देखें।

पड़ताल के दौरान हमें एक और वीडियो ट्विटर पर मिला। MP Breaking News नाम के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो में तोड़फोड़ करने वाली महिला का बयान सुना जा सकता है। इसमें युवती को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि उसे धोखा देने वाले युवक का नाम आनंद पाटिल है। पूरा वीडियो देखें।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्‍कर की वेबसाइट पर एक खबर मिली। खबर में बताया गया कि 2017 में मिल्‍क पार्लर चलाने वाले आनंद पाटिल ने 2017 में युवती से आर्य समाज मंदिर में शादी की थी, जबकि वह पहले से शादीशुदा था। इसी से गुस्‍साई युवती ने पार्लर में पहुंचकर उत्‍पात मचाया। पूरी खबर पढ़ें।

पूरे मामले की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने इंदौर पुलिस से संपर्क किया। इंदौर के भंवरकुआं थाने के एएसआई मधुकर वर्मा ने बताया, ”वायरल वीडियो में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। भंवरकुआं क्षेत्र में आइसक्रीम पार्लर पर हंगामा मचाने वाली महिला का आरोप था कि आनंद ने उसके साथ धोखा देकर आर्य समाज मंदिर में शादी की है । शादी को 3 साल हो चुके हैं। दोनों हिंदू हैं। हंगामे के बाद महिला और आनंद को थाने ले आए थे। दोनों को समझाइश दी गई और फिर घर भेज दिया गया।”

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक यूजर जितेंद्र कुमार निषाद के अकाउंट की जांच की। इसी अकाउंट से फर्जी पोस्‍ट की गई थी। हमें पता चला कि यूजर यूपी के जौनपुर का रहने वाला है। इसे आठ सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो में कोई ‘हिंदू-मुस्लिम’ एंगल नहीं है। इसे जानबूझकर सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट