Fact Check : यूपी मदरसों के साप्ताहिक अवकाश में नहीं हुआ कोई बदलाव, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यूपी मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को नहीं बदला गया है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के साल 2023 की छुट्टियों के लिए जारी कैलेंडर के मुताबिक, साप्ताहिक अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की ही तरह अभी भी शुक्रवार जुमे के दिन ही अवकाश रहेगा।

Fact Check : यूपी मदरसों के साप्ताहिक अवकाश में नहीं हुआ कोई बदलाव, वायरल दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को बदल दिया है, अब से साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को नहीं, बल्कि रविवार को होगी। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के साल 2023 की छुट्टियों के लिए जारी कैलेंडर के मुताबिक, साप्ताहिक अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की ही तरह अभी भी शुक्रवार जुमे के दिन ही अवकाश रहेगा। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर हेम प्रकाश सिंह ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “यूपी के मदरसों में साप्ताहिक अवकाश में बदलाव, अब शुक्रवार की जगह रविवार को होगी छुट्टी. योगी जी वाह योगी जी धीरे धीरे..जय श्री राम।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। 25 दिसंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, “उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने वर्ष 2023 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर में साप्ताहिक अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है, पहले की तरह अभी भी साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार जुमे के दिन ही रखा गया है। कैलेंडर के मुताबिक, वर्ष 2023 में कुल 75 दिन मदरसे बंद रहेंगे।”

आजतक की वेबसाइट पर 24 दिसंबर 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “मदरसा बोर्ड ने 21 दिसंबर को बैठक की थी। इसमें 19 अहम प्रस्ताव पेश किए गए थे। साथ ही बैठक में साप्ताहिक अवकाश को शुक्रवार से बदलकर रविवार करने का सुझाव आया था।”

इंडिया डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, “राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि साप्ताहिक अवकाश को शुक्रवार से रविवार करने के सुझाव पर जनवरी में किसी समय चर्चा होने की संभावना है। तब तक साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा। मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद ने छुट्टियों का कैलेंडर जारी करने के बाद कहा कि मदरसों में साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को जारी रहेगा।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें एक 24 दिसंबर को किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने बताया है कि साप्ताहिक अवकाश को बदलना सिर्फ एक सुझाव था, जिसे अभी तक जारी नहीं किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए असिस्टेंट कमिश्नर अल्पसंख्याक समाज कल्याण विभाग मेरठ मंडल तारिक मोहम्मद  से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। साप्ताहिक अवकाश को बदला नहीं गया है। अभी भी यह शुक्रवार ही है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने भी इसकी लिस्ट जारी कर दी है।”

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर हेम प्रकाश सिंह की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश में रहता है। उसके तकरीबन दो हजार फ्रेंड  और 41 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यूपी मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को नहीं बदला गया है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के साल 2023 की छुट्टियों के लिए जारी कैलेंडर के मुताबिक, साप्ताहिक अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की ही तरह अभी भी शुक्रवार जुमे के दिन ही अवकाश रहेगा।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट