Fact Check: उत्तर प्रदेश में थिएटर मालिकों ने पठान फिल्म को दिखाने से नहीं किया इनकार, पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश के थिएटर मालिकों ने पठान फिल्म को दिखने से इनकार नहीं किया है। वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है।

Fact Check: उत्तर प्रदेश में थिएटर मालिकों ने पठान फिल्म को दिखाने से नहीं किया इनकार, पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। शाहरुख़ खान की फिल्म पठान के रिलीज़ होने की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है, वैसे ही बायकॉट तेज़ होता जा रहा है। इस दरमियान कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में थिएटर मालिकों ने पठान फिल्म को दिखाने से इनकार कर दिया है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। उत्तर प्रदेश के थिएटर मालिकों ने पठान फिल्म को दिखाने से इनकार नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘बड़ी खुशखबरी विरोध के बाद उत्तरप्रदेश के थिएटर मालिकों ने #पठान फिल्म लगाने से इंकार किया। जय श्री राम।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज़ सर्च किया, लेकिन सर्च के दौरान हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। हालांकि, अगर ऐसी कोई भी खबर सच होती तो वह न्यूज़ में जरूर मौजूद होती।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए मेरठ सिनेमा एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय गुप्ता से हमने इसी सिलसिले में बात की और उन्होंने बताया कि यह खबर फर्जी है। उत्तर प्रदेश के थिएटर मालिकों ने ऐसा कोई फैसला नहीं किया है।

यूपी सिनेमा एग्जीविटर फाउंडेशन के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने बताया कि फिल्म पठान का कोई विरोध नहीं है। सेंसर बोर्ड ने जब फिल्म को पास कर दिया है तो विरोध का कोई मतलब नहीं है।

दैनिक जागरण में लखनऊ के डिप्टी एडिटर धर्मेंद्र पांडेय ने भी पुष्टि करते हुए बताया कि यूपी के थिएटर मालिकों ने पठान को थिएटर में लगाने से इनकार नहीं किया है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यह यूज़र ‘आलोक द्विवेदी’ इलाहाबाद का रहने वाला है और उसके 4000 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश के थिएटर मालिकों ने पठान फिल्म को दिखने से इनकार नहीं किया है। वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट