X
X

Fact Check: वायरल वीडियो में दिख रही महिला कोडागु की डीसी नहीं और न ही कोरोना वायरस से इनका कोई संबंध है

वायरल वीडियो में कोडागु डिप्टी कमिश्नर एनीज कनमानी जॉय नहीं हैं। वीडियो में दिख रही महिला नाजिया बेगम हैं, जो सेफशॉप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ी हैं। वायरल वीडियो का कोरोना से कोई लेना-देना नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को सम्मानित होते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि त्रिवेंद्रम में नर्स रह चुकीं और फिलहाल कोडागु जिले की डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर (डीसी) एनीज कनमानी जॉय को सम्मानित करते लोग। दावे के मुताबिक, नर्सिंग के अनुभवों की मदद से वह जिले को कोरोना से मुक्त बना पाईं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला है। वीडियो में दिख रही महिला कोडागु की डीसी एनीज कनमानी जॉय नहीं, बल्कि एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की एसोसिएट नाजिया बेगम हैं।

क्या हो रहा है वायरल

Purushotham Thirthahalli नाम के फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट किया है। अंग्रेजी में लिखे गए इसके डिस्क्रिप्शन का अनुवाद कुछ इस तरह है, ‘एनीज कनमानी जॉय त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज में नर्स थीं। उन्होंने IAS कम्प्लीट किया और कोडागु में डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर के तौर पर तैनात हुईं। अपने नर्सिंग अनुभवों के चलते वह कोडागु जिले को कोविड मुक्त होने में मदद कर सकीं। कोडागु के लोगों ने उनका खास सम्मान किया।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें ठीक ऐसे ही दावे के साथ ट्विटर पर भी ये पोस्ट मिली।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने एनीज कनमानी जॉय के बारे में इंटरनेट पर पड़ताल की। कोडागु जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर उन्हें जिले की डीसी बताया गया है।

Shethepeople नाम के महिलाओं के चैनल के एक आर्टिकल के मुताबिक, ‘कर्नाटक के कोडागु में कोविड के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करतीं IAS एनजी कनमानी जॉय।’

जागरण जोश के एक आर्टिकल के मुताबिक, ‘एक किसान परिवार से आने वालीं एनीज ने 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद 2011 में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा को पास कर 65वीं रैंक हासिल की। जॉय ने त्रिवेंद्रम सरकारी मेडिकल कॉलेज से बीएससी नर्सिंग की डिग्री पूरी की।’

विश्वास न्यूज ने इस वायरल पोस्ट के संबंध में कोडागु डीसी एनीज कनमोनी जॉय से ही संपर्क किया। उन्होंने हमारे साथ द न्यूज मिनट के एक आर्टिकल को शेयर करते हुए स्पष्ट किया कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला वह नहीं हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में अबतक ये साबित हो चुका था कि वीडियो में कोडागु की डीसी नहीं है। हमने इस वीडियो को InVID टूल में डाल कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल कर इसे इंटरनेट पर तलाशा।

हमें यह वीडियो यूट्यूब यूजर मोहम्मद आदिल फयाज के चैनल पर 19 फरवरी को अपलोड मिला।

यूट्यूब पर उनकी प्रोफाइल डिटेल के बारे में देखते हुए हमें एक दूसरा वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो में दिख रही महिला को Safeshop की नाजिया बेगम के रूप में चिह्नित किया गया।

हमें गूगल पर सेफशॉप के साथ नाजिया की सफलता से जुड़े दूसरे वीडियो भी मिले। सेफशॉप एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। इस कंपनी के अधिकारी ने बताया कि नाजिया बेगम उनकी फर्म से जुड़ी हैं।

हमने इस वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल की स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर बेंगलुरु के रहने वाले हैं और फैक्ट चेक किए जाने तक फेसबुक पर उनके 4913 दोस्त थे।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो में कोडागु डिप्टी कमिश्नर एनीज कनमानी जॉय नहीं हैं। वीडियो में दिख रही महिला नाजिया बेगम हैं, जो सेफशॉप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ी हैं। वायरल वीडियो का कोरोना से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि त्रिवेंद्रम में नर्स रह चुकीं और फिलहाल कोडागु जिले की डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर (डीसी) एनीज कनमानी जॉय को सम्मानित करते लोग।
  • Claimed By : Purushotham Thirthahalli
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later