X
X

Fact Check: शेयर बाजार में निवेश की सलाह देता मुकेश अंबानी का वायरल वीडियो डीप फेक है

शेयर बाजार में निवेश के जरिए पैसा कमाने की सलाह देने के दावे के साथ वायरल हो रहा मुकेश अंबानी का वीडियो डीपफेक है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का करीब एक मिनट टाइम फ्रेम का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कथित तौर पर शेयर बाजार से निवेश के जरिए पैसा कमाने का टिप्स देते हुए देखा और सुना जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स इस वीडियो क्लिप को सच मानते हुए शेयर कर रहे हैं।

हमने अपनी जांच में पाया कि मुकेश अंबानी का वायरल हो रहा यह वीडियो डीपफेक  है। वायरल वीडियो क्लिप में मुकेश अंबानी की आवाज वाले ऑडियो क्लिप (वॉयस क्लोन) को जोड़ा गया है, जिसे एआई टूल की मदद से जेनरेट किया गया है। कुछ समय पहले रिलायंस  इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर अनंत अंबानी का ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था, जो हमारी जांच में डीपफेक निकला था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को भेजकर उसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा मुकेश अंबानी का वायरल वीडियो।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को गौर से देखने पर यह पता चलता है कि इसमें ऑडियो और विजुअल के बीच कोई तालमेल नहीं है। साथ ही कई जगह मुकेश अंबानी का विजुअल भी रियल नजर नहीं आ रहा है। शुरुआती आकलन में यह वीडियो डीपफेक प्रतीत होता है।

वायरल वीडियो की एनालिसिस के लिए हमने contrails.ai से संपर्क किया, जिनके पास  ऐसे वीडियो और ऑडियो की पहचान के लिए एआई टूल्स उपलब्ध हैं। उन्होंने अपनी जांच में पाया कि वीडियो में इस्तेमाल किया गया ऑडियो एआई जेनरेटेड हैं।

Source: contrails.ai

वहीं, वीडियो फ्रेम भी विश्वसनीय नहीं है, क्योंकि विजुअल और ऑडियो मैच के दौरान होंठ और जबड़े के मूवमेंट में विसंगति है। आम तौर पर अधिकांश एआई टूल्स हाई पिक्सलेशन की स्थिति में काम नहीं कर पाते हैं।

Source: contrails.ai

एनालिसिस से स्पष्ट है कि वीडियो क्लिप में इस्तेमाल किया गया ऑडियो एआई जेनरेटेड है, जिसमें वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल किया गया है।

कुछ दिनों पहले मुकेश अंबानी का ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वे फ्री स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को प्रोमोट करते हुए नजर आ रहे थे। हमारी जांच में यह वीडियो डीपफेक निकला, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य डीपफेक वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: शेयर बाजार में निवेश के जरिए पैसा कमाने की सलाह देने के दावे के साथ वायरल हो रहा मुकेश अंबानी का वीडियो डीपफेक है।

  • Claim Review : स्टॉक मार्केट में इनवेस्टमेंट की सलाह देता मुकेश अंबानी का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-Jonathan Vargas
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later