X
X

Fact Check : वर्ल्ड कप 2023 को लेकर PM पर निशाना साधते राकेश टिकैत का वायरल वीडियो 2021 का है

भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते किसान नेता राकेश टिकैत का वायरल वीडियो साल 2021 में किसान आंदोलन के दौरान का है। जिसे अब हालिया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 1, 2023 at 04:45 PM
  • Updated: Nov 1, 2023 at 05:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। एक मिनट 13 सेकंड के वीडियो में राकेश टिकैत को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मैच मोदी सरकार ने हराया है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया चल रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। वीडियो में टिकैत से सवाल कर रहे पत्रकार के हाथ में News 24 का माइक है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो साल 2021 का है, जिसे अब हाल में हो रहे मैच से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Rajeev Pareek ने 31 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया गया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अब क्रिकेट में पाकिस्तान को हराने में भी मोदी का हाथ है ‼️भारत में गधों की कोई कमी नहीं है।”

 इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को सबसे पहले ‘न्यूज 24’ के यूट्यूब चैनल पर खोजा। ‘न्यूज 24’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 26 अक्टूबर 2021 को वीडियो अपलोड मिला। वीडियो में पत्रकार को राकेश टिकैत से टी 20 मैच में भारत की हार को लेकर सवाल पूछते हुए देखा जा सकता है। जिसके जवाब में टिकैत कहते हैं कि, “गांव के लोगों ने बताया कि मैच सरकार ने हराया है ये। भारत सरकार ने, मोदी सरकार ने मैच को हराया ,जिससे देश में हिन्दू-मुस्लिम कंट्रोवर्सी पैदा हो। कुछ आदिवासी यहां पर पाकिस्तान के पक्ष में हैं और फिर ये होगा कि देखो हिन्दू-मुस्लिम और हिंदू-मुस्लिम हो और वोट बटोरने का एक तरीका है। उनकी तरफ से मैच हारे हैं। उनकी तरफ से देश के खिलाडिय़ों की बेइज्जती हो। ये गांव के लोग यह बताते हैं कि यह पूर्ण रूप से मैच को भारत सरकार ने हराया है।”

वीडियो में आगे जब पत्रकार पूछता है कि ये किस गांव के लोग है ? कहां से? तो इसके जवाब में टिकैत कहते हैं, ” ये सारे गांव के लोग है। आप पूछ लो किसी भी गांव से। आप कहीं पर भी किसी भी गांव के लोगों से वे बताएंगे आपको। मैच में सरकार का दखल था कि मैच हारना है। और इससे वोट हारने से ज्यादा मिलेंगे तो मैच हरवा दिया। ऐसी हार तो नहीं होते देखी कि बिल्कुल कोरा पिट जा।”

वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 27 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित खबर में मिली। जिससे इस बात कि पुष्टि होती है कि किसान नेता राकेश टिकैत का वायरल वीडियो पुराना है। 

वीडियो से जुड़ी खबर को अन्य कई न्यूज वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने वीडियो में नज़र आ रहे दिल्ली स्थित न्यूज 24 के सीनियर रिपोर्टर प्रभाकर मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, यह वीडियो किसान आंदोलन के दौरान का है। चूंकि उन दिनों टिकैत सभी मुद्दों पर बोलते थे तो मैंने हलके फुल्के अंदाज़ में पूछ लिया था। यह हाल का वीडियो नहीं है।”

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Rajeev Pareek  की हमने पड़ताल की। पता चला कि वह कोटा, राजस्थान का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के एक हजार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते किसान नेता राकेश टिकैत का वायरल वीडियो साल 2021 में किसान आंदोलन के दौरान का है। जिसे अब हालिया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राकेश टिकैत ने पाकिस्तान के मैच हारने का जिम्मेदार पीएम मोदी को ठहराया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Rajeev Pareek
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later