X
X

Fact Check: इंदौर, भोपाल व उज्जैन को सील करने के आदेश वाला वायरल वीडियो नहीं है ताजा

हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल हो रहा वीडियो एक साल पुराना है। फिलहाल भोपाल, उज्जैन और इंदौर में 26 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगा हुआ है, लेकिन इस दौरान इन शहरों की सीमाओं को सील नहीं किया गया है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि उन्होंने इंदौर, भोपाल व उज्जैन को बढ़ते कोविड केसेज के मद्देनजर पूरी तरह सील करने के आदेश दिए हैं। लिहाजा अब न कोई इन शहरों के अंदर आ सकेगा और न ही कोई यहां से बाहर जा सकेगा। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो भ्रामक है।

दरअसल वायरल वीडियो ताजा नहीं पिछले साल अप्रैल माह का है, जब बढ़ते कोरोना केसेज के चलते पूरी तरह सील कर दिया गया था। फिलहाल इन तीनों ही शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन है, लेकिन शहर में लोगों के दाखिल होने या बाहर जाने पर रोक नहीं लगाई गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Pragya Shukla ने यह वीडियो शेयर किया है, जिसके साथ कैप्शन में लिखा गया है: मुख्यमंत्री ने इंदौर भोपाल उज्जैन को पूरी तरह सील करने के आदेश दिए
अब कोई भी इन शहरों में नहीं आ सकेगा ना बाहर जा सकेगा
अंतिम संस्कार के लिए भी लोग बाहर नहीं जा सकेंगे

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो के इनविड टूल की मदद से कीफ्रेम्स काटे और उनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें एबीपी न्यूज के एक बु​लेटिन में वायरल वीडियो का अंश मिला। 9 अप्रैल 2020 को अपलोड किए गए इस वीडियो क्लिप में 1.45 मिनट से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का वायरल वीडियो वाला ऐलान सुना जा सकता है।

हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं, जिसमें पिछले साल अप्रैल में इंदौर, भोपाल और उज्जैन को सील करने की बात कही गई है। यह रिपोर्ट्स 8 अप्रैल 2020 को प्रकाशित हुई थीं।

इसके बाद हमने इंदौर, भोपाल और उज्जैन की मौजूदा स्थिति जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिनके अनुसार इन तीनों ही शहरों में 26 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है, लेकिन जरूरी सेवाएं और लोगों को शहरों से बाहर जाने व अंदर आने की अनु​मति है। यानी कि फिलहाल इन ​तीनों ही शहरों के बॉर्डर सील नहीं किए गए हैं।

हमें मध्य प्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग का एक ट्वीट मिला, जिसमें वायरल वीडियो को पिछले साल का बताया गया है। इसमें साफ लिखा गया है, “मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गत वर्ष के संबोधन का एक पुराना वीडियो जो कि इंदौर, उज्जैन और भोपाल को सील करने के संदर्भ में है, सोशल मीडिया में चलाया जा रहा है। जनसंपर्क विभाग इसका खंडन करता है।”

ज्यादा जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण समूह के नईदुनिया अखबार के मध्य प्रदेश ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पिछले साल का है। पिछले साल यहां स्थिति काफी खराब थी, जिसके चलते इन तीन शहरों को सील किया गया था, लेकिन फिलहाल यहां शहरों को सील करने का कोई आदेश नहीं आया है। 26 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन किया गया है, लेकिन शहरों की सीमा को सील नहीं किया गया है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Pragya Shukla की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर भोपाल, मध्य प्रदेश की रहने वाली है और खबर लिखे जाने तक उनके 4092 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल हो रहा वीडियो एक साल पुराना है। फिलहाल भोपाल, उज्जैन और इंदौर में 26 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगा हुआ है, लेकिन इस दौरान इन शहरों की सीमाओं को सील नहीं किया गया है।

  • Claim Review : मुख्यमंत्री ने इंदौर भोपाल उज्जैन को पूरी तरह सील करने के आदेश दिए, अब कोई भी इन शहरों में नहीं आ सकेगा ना बाहर जा सकेगा, अंतिम संस्कार के लिए भी लोग बाहर नहीं जा सकेंगे
  • Claimed By : FB user: Pragya Shukla
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later