Fact Check : कियारा-सिद्धार्थ की शादी से नहीं है वायरल वीडियो का कोई संबंध

16 सेकंड के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी के संगीत की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

Fact Check : कियारा-सिद्धार्थ की शादी से नहीं है वायरल वीडियो का कोई संबंध

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी के बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें बॉलीवुड के दोनों कलाकारों को डांस करते हुए देखा जा सकता है। 16 सेकंड के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी के संगीत की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘अपना जेएनवीयू’ ने 6 फरवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, ‘कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा के संगीत रात्री का वायरल विडियो..’

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज और गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें एक यूट्यूब चैनल पर एक शॉर्ट वीडियो मिला। इसे 25 अगस्‍त 2021 को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि अरमान जैन की शादी में कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डांस किया।

पड़ताल के दौरान ईटाइम्‍स के यूट्यूब के चैनल पर भी वायरल वीडियो मिला। इसे 9 फरवरी 2020 को अपलोड करते हुए बताया गया कि अरमान जैन की शादी में कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डांस किया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बॉलीवुड को कवर करने वाली दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो कियारा आडवाणी की शादी का नहीं है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कियारा आडवाणी की शादी के डांस के नाम पर वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। वायरल वीडियो अरमान जैन की शादी के वक्‍त का है। उस वक्‍त कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डांस किया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट