X
X

Fact Check : कियारा-सिद्धार्थ की शादी से नहीं है वायरल वीडियो का कोई संबंध

16 सेकंड के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी के संगीत की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी के बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें बॉलीवुड के दोनों कलाकारों को डांस करते हुए देखा जा सकता है। 16 सेकंड के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी के संगीत की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘अपना जेएनवीयू’ ने 6 फरवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, ‘कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा के संगीत रात्री का वायरल विडियो..’

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज और गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें एक यूट्यूब चैनल पर एक शॉर्ट वीडियो मिला। इसे 25 अगस्‍त 2021 को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि अरमान जैन की शादी में कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डांस किया।

पड़ताल के दौरान ईटाइम्‍स के यूट्यूब के चैनल पर भी वायरल वीडियो मिला। इसे 9 फरवरी 2020 को अपलोड करते हुए बताया गया कि अरमान जैन की शादी में कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डांस किया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बॉलीवुड को कवर करने वाली दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो कियारा आडवाणी की शादी का नहीं है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कियारा आडवाणी की शादी के डांस के नाम पर वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। वायरल वीडियो अरमान जैन की शादी के वक्‍त का है। उस वक्‍त कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डांस किया था।

  • Claim Review : कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा के संगीत रात्री का वायरल विडियो..
  • Claimed By : फेसबुक पेज Apna JNVU
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later