X
X

Fact Check: सोनू सूद व स्वरा भास्कर के नाम से हमास आतंकी संगठन को किए गए यह ट्वीट फर्जी हैं

हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट असली नहीं है। न तो आ​तंकी संगठन हमास का कोई आधिकारिक ट्विटर हैंडल है और न ही वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे स्वरा भास्कर व सोनू सूद के ट्विटर हैंडल्स सही हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। इजरायल व फल​स्तीन के बीच चल रहे संघर्ष के मध्य सोशल मीडिया पर ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें सबसे ऊपर फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास का अंग्रेजी में ट्वीट नजर आता है, जिसमें वे 5 राफेल जेट की मांग करते दिखते हैं, ताकि जियोनिस्तियों से युद्ध कर सकें, वहीं इस ट्वीट के नीचे कथित रूप से अभिनेत्री स्वरा भास्कर का जवाब लिखा दिखता है, जिसमें वे हमदर्दी जताते हुए कह रही है कि सोनू सूद ही मानवता के लिए आखिरी उम्मीद बचे हैं। वहीं, इसके नीचे कथित रूप से सोनू सूद का जवाब दिखाई देता है जिसमें वे लिखते हैं कि कल सुबह तक 5 राफेल जेट आपके पास पहुंच जाएंगे। तीनों ही ट्विटर हैंडल्स के साथ ब्लू टिक होने के कारण ज्यादातर सोशल मीडिया यूजर्स इसे सही मान रहे हैं। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल ट्वीट फर्जी है।

दरअसल हमास का कोई आधिकारिक ट्विटर हैंडल ही नहीं है। वहीं, वायरल स्क्रीनशॉट में स्वरा भास्कार और सोनू सूद के ट्विटर हैंडल भी गलत हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज The Right Side ने यह स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें लिखे गए टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है: हमास—हमें 5 राफेल जेट की सख्त जरूरत है, ताकि हम जियोनिस्तियों से लड़ सकें। इसके जवाब में स्वरा भास्कर — हम सब आपका दर्द समझते हैं। @SonuSood ही मानवता के लिए आखिरी उम्मीद बचे हैं। सोनू सूद का जवाब — @hamas चिंता मत करो मेरे भाई। कल सुबह तक 5 राफेल जेट आपके पास पहुंच जाएंगे। दुआ में याद रखना।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए सबसे पहले स्वरा भास्कर व सोनू सूद के आधिकारिक ट्विटर हैंडल्स को खंगाला, लेकिन हमें इस तरह का कोई ट्वीट या ट्वीट का रिप्लाई नहीं मिला। वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि स्वरा भास्कर का ट्विटर हैंडल @SwaraBhaskar और सोनू सूद का ट्विटर हैंडल @OxygenData लिखा हुआ है, जबकि स्वरा का आधिकारिक ट्विटर हैंडल @ReallySwara है और सोनू सूद का आधिकारिक ट्विटर हैंडल @SonuSood है। लिहाजा वायरल पोस्ट में दिख रहे दोनों ही ट्विटर हैडल इन सेलि​ब्रिटीज के नहीं हैं।

इसके बाद हमने @SwaraBhaskar को सर्च किया तो हमें यह अकाउंट सस्पेंडेड मिला। इसी तरह @OxygenData को सर्च करने पर हमें बीजिंग के किसी डेटा प्लेयर का अकाउंट मिला, लेकिन इस हैंडल से साल 2018 के बाद से कोई पोस्ट नहीं की गई है। हमने वायरल पोस्ट में दिख रहे हमास के ट्विटर हैंडल @Death_To_Juice को भी सर्च किया, लेकिन हमें ऐसा कोई अकाउंट नहीं मिला।

सोनू सूद पिछले कुछ समय से लोगों की मदद के लिए सुर्खियों में बने हुए हैं। लिहाजा हमने इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें सोनू का हमास की मदद करने या मदद का वादा करने की बात कही गई हो। अगर ऐसा होता तो यह बेशक बहुत बड़ी खबर होती और मीडिया में सुर्खियां बटोरती।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने मुंबई में बॉलीवुड कवर करने वाली दैनिक जागरण की मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने भी पुष्टि की कि स्वरा और सोनू ने इस तरह के कोई ट्वीट्स नहीं किए हैं, वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले पेज The Right Side की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक इस पेज के 59000 से ज्यादा फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट असली नहीं है। न तो आ​तंकी संगठन हमास का कोई आधिकारिक ट्विटर हैंडल है और न ही वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे स्वरा भास्कर व सोनू सूद के ट्विटर हैंडल्स सही हैं।

  • Claim Review : सोनू सूद ने किया हमास को 5 राफेल जेट देने का वादा
  • Claimed By : FB page:The Right Side
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later