Fact Check: बीजेपी सांसद किरण खेर के नाम से वायरल हो रहा बयान फर्जी है

बीजेपी सांसद किरण खेर के हवाले से वायरल हो रहा बयान विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी और मनगढ़ंत निकला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बयान किरण खेर के खिलाफ दुष्प्रचार साबित हुआ।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर चंडीगढ़ से भारतीय जनता पार्टी की सांसद किरण खेर (Kirron Kher) के नाम से एक आपत्तिजनक बयान तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक प्लेट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि किरण खेर ने बलात्कार को लेकर एक आपत्तिजनक बयान दिया है। विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि किरण खेर के नाम पर वायरल हो रहा यह बयान फर्जी है। सांसद किरण खेर ने रेप से संबंधित ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उनके खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से पोस्ट को शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर विनोद गुर्जर ने 14 दिसंबर को वायरल आपत्तिजनक बयान वाले पोस्ट को अपने अकाउंट पर शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट और पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

किरण खेर के नाम से वायरल हो रहे बयान की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर सर्च किया। सर्च करने पर हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें किरण खेर के इस तरह के किसी बयान का जिक्र हो। अगर किरण ने सार्वजनिक तौर पर ऐसा कोई भी बयान दिया होता तो  किसी ना किसी मीडिया हाउस ने इस पर खबर ज़रूर की होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सांसद किरण खेर के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। हमें वायरल बयान से जुड़ी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली। पर हमें वायरल पोस्ट का खंडन करती हुई एक पोस्ट किरण खेर के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। 12 जून 2019 को किये गए पोस्ट में उन्होंने लिखा, “यह शर्मनाक है कि यह फर्जी खबर फिर से सामने आ गई है। करीब 2 साल पहले हमने इसकी सूचना दी थी और इसे रोक दिया गया था। कोई इसे फिर से शुरू कर शरारत कर रहा है। कृपया इस बकवास पर विश्वास न करें।”

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि यह पोस्ट पहले भी कई बार समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है। जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। कुछ लोग सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल कर  जानबूझकर ऐसी फर्जी खबरें वायरल करते है।

हमने दावे को लेकर दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा गलत है। यह सोशल मीडिया पर काफी सालों से वायरल है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला, “यूजर मध्य प्रदेश के मंडलेश्वर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के चार हज़ार से ज्यादा मित्र हैं और यूजर को 937 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बीजेपी सांसद किरण खेर के हवाले से वायरल हो रहा बयान विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी और मनगढ़ंत निकला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बयान किरण खेर के खिलाफ दुष्प्रचार साबित हुआ।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट