X
X

Fact Check: तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर के अध्यक्ष के बारे में किया जा रहा वायरल दावा गलत है

तिरुपति बालाजी मंदिर की देखरेख करने वाली समिति तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम्स ट्रस्ट बोर्ड के चेयरमैन वाय वी सुब्बा रेड्डी हैं न कि चंद्रशेखर रेड्डी और सुब्बा रेड्डी हिंदू हैं। वहीं, सिद्धि विनायक मंदिर ट्रस्ट बोर्ड के चेयरमैन आदेश बांडेकर हैं न कि सलीम और बांडेकर हिंदू हैं। लिहाजा हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट में किए गए दोनों दावे गलत साबित हुए।

  • By: Amanpreet Kaur
  • Published: Apr 5, 2021 at 09:08 AM
  • Updated: Apr 6, 2021 at 11:15 AM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर रेड्डी ईसाई हैं और सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्टी सलीम मुस्लिम है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और इसे गलत पाया। न तो तिरुपति बालाजी मंदिर समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर रेड्डी हैं और न ही सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्टी सलीम हैं। दोनों ही मंदिरों की समिति के अध्यक्ष हिंदू हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Vipin Sharma ने यह पोस्ट शेयर की है, जिसमें लिखा गया है: तिरुपति बालाजी मंदिर समिति का अध्यक्ष चद्रशेखर रेड्डी ईसाई है। सिद्धि विनायक मंदिर का ट्रस्टी सलीम मुस्लिम है। क्यों? हाजी अली में हिन्दू को ट्रैस्टी बनाओ।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट में किए गए दावों की पड़ताल करते हुए सबसे पहले तिरुपति बालाजी मंदिर के ट्रस्ट बोर्ड के बारे में खोजना शुरू किया। हमें मंदिर की वेबसाइट पर बोर्ड से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल गईं। इसके अनुसार, हमने पाया कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम्स ट्रस्ट बोर्ड के चेयरमैन वाय वी सुब्बा रेड्डी हैं न कि चंद्रशेखर रेड्डी। इसके अलावा बोर्ड के सदस्यों में किसी भी व्यक्ति का नाम चंद्रशेखर रेड्डी नहीं है। अगर, इस नाम का कोई व्यक्ति बोर्ड का सदस्य भी होता तो उसका नाम मंदिर की वेबसाइट में जरूर दिया गया होता।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने टीटीडी चेयरमैन वाय वी सुब्बा रेड्डी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल पोस्ट में उन्हें लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वे जन्म से ही हिंदू हैं। हालांकि, उनका ताल्लुक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से जरूर है और जगन मोहन रेड्डी ईसाई व हिंदू दोनों ही धर्मों में आस्था रखते हैं, लेकिन सुब्बा रेड्डी व उनका परिवार केवल हिंदू धर्म का ही अनुयायी है।

अब बारी थी वायरल पोस्ट में किए गए दूसरे दावे की जांच करने की। हमने सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्ट बोर्ड के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। हमें मंदिर की वेबसाइट पर बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की पूरी लिस्ट मिल गई। इसके अनुसार, आदेश बांडेकर चेयरमैन हैं। हालांकि, हमें इस पूरी सूची में कहीं सलीम नाम का कोई व्यक्ति नहीं मिला।

हमने आदेश बांडेकर से संपर्क किया, तो उन्होंने भी हमें कहा कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। वे खुद भी हिंदू हैं और बोर्ड में सलीम नाम का या अन्य कोई भी सदस्य मुस्लिम नहीं है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Vipin Sharma की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर हरियाणा के गुरुग्राम का रहने वाला है।

निष्कर्ष: तिरुपति बालाजी मंदिर की देखरेख करने वाली समिति तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम्स ट्रस्ट बोर्ड के चेयरमैन वाय वी सुब्बा रेड्डी हैं न कि चंद्रशेखर रेड्डी और सुब्बा रेड्डी हिंदू हैं। वहीं, सिद्धि विनायक मंदिर ट्रस्ट बोर्ड के चेयरमैन आदेश बांडेकर हैं न कि सलीम और बांडेकर हिंदू हैं। लिहाजा हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट में किए गए दोनों दावे गलत साबित हुए।

  • Claim Review : तिरुपति बालाजी मंदिर समिति का अध्यक्ष चद्रशेखर रेड्डी ईसाई है। सिद्धि विनायक मंदिर का ट्रस्टी सलीम मुस्लिम है।
  • Claimed By : fb User:Vipin Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later