X
X

Fact Check: पुलिस बस में मुस्कुराती दिख रही पहलवान संगीता फोगाट और विनेश फोगाट की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पुलिस हिरासत में मुस्कुराती हुई दिख रही पहलवान विनेश फोगाट और संगीता फोगाट की वायरल तस्वीर एडिटेड है। तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: May 29, 2023 at 12:31 PM
  • Updated: Dec 28, 2023 at 03:45 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। 28 मई 2023 को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया। नए संसद भवन के उद्घाटन वाले दिन ही एक महीने से भी अधिक समय से दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने ‘महिला महापंचायत’ करने का एलान किया। इस दौरान महिला महापंचायत के लिए जंतर-मंतर से नए संसद भवन की ओर कूच कर रहे पहलवानों और प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोका और उन्हें हिरासत में ले लिया। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें विनेश फोगाट और संगीता फोगाट को पुलिस में मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि हिरासत में ली गई महिला पहलवान की तस्वीर एडिटेड है। वायरल तस्वीर को फेस ऐप (Face App) के जरिए एडिट कर बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘अर्जुन पंडित शेरडा़’ ने 28 मई को शेयर (आर्काइव लिंक) किया है और लिखा है, “आज सड़क पर ड्रामा करने के बाद, यह है इनका असली चेहरा। यह टूलकिट का एक हिस्सा बन चुके हैं,जो अपने देश को तोड़ने का काम करते हैं।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल की जा रही एडिटेड तस्वीर

ऐसे ही एक अन्य यूजर गणेश सुतार‘Ganesh Suthar’ ने भी इस तस्वीर को शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, “सड़क पर ड्रामा करने के बाद यह इनका असली चेहरा ! यह एक टूल किट का हिस्सा बन चुके हैं जो अपने देश को तोड़ने का काम करते हैं ! देश का गर्व आज एक पतन पर है !”

पड़ताल

वायरल तस्वीर को वरिष्ठ पत्रकार हर्षवर्धन त्रिपाठी ने 28 मई को अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से शेयर किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी गलती स्वीकार करते हुए असली तस्वीर को भी शेयर किया।

28 मई को किए गए एक अन्य ट्वीट में उन्होंने असली और वायरल तस्वीर के कोलाज को शेयर किया और लिखा, “पहलवानों का चित्र मैंने ट्वीट किया। फिर पता चला #AI की सहायता से मुस्कुराते दिखाया गया था। तुरंत असली चित्र भी ट्वीट किया। अगर झूठ फैलाकर भागना होता तो डिलीट करके भाग जाता, लेकिन तब से गिरोह मेरे परिवार को अश्लील गालियाँ देने से लेकर धमकी तक दे रहा है। उसे साझा करके गंदगी नहीं बढ़ाऊँगा।”

https://twitter.com/MediaHarshVT/status/1662790432483586049
https://twitter.com/MediaHarshVT/status/1662875075841003520

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें ‘साक्षी पोस्ट’ की वेबसाइट पर असल तस्वीर मिली। 28 मई 2023 को प्रकाशित खबर में तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, “भारतीय पहलवानों – साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और संगीता फोगाट को दिल्ली पुलिस ने रविवार को यहां जंतर-मंतर से हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारी पहलवानों ने अपने समर्थकों के साथ पुलिस बैरिकेड्स को तोड़कर नवनिर्मित संसद भवन की ओर मार्च करने की कोशिश की थी।”

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया के ट्विटर हैंडल पर भी मिली। 28 मई 2023 को किए गए ट्वीट में असली और एडिटिंग करके तैयार की गई तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा गया है, “IT Cell वाले ये झूठी तस्वीर फैला रहे हैं। हम ये साफ़ कर देते हैं कि जो भी ये फर्जी तस्वीर पोस्ट करेगा उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की जाएगी।”

https://twitter.com/BajrangPunia/status/1662820142454312968

‘डीयू जाट स्टूडेंट्स यूनियन’ नाम के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से भी असली और एडिटिंग की मदद से तैयार की गई तस्वीरों के कोलाज को शेयर किया गया है। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, “AI सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। देखिए ओलंपिक चैंपियन को बदनाम करने की उनकी गंदी चालें। पहली फोटो रियल है !  दूसरी मैनिपुलेटिड है।”

इस ट्विटर हैंडल पर हमें 29 मई को की गई एक और पोस्ट मिली, जिसमें बताया गया कि वायरल तस्वीर को AI APPS की मदद बनाया गया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने विनेश फोगाट और संगीता फोगाट की मुस्कुराते हुए वायरल तस्वीर को उनके सोशल मीडिया हैंडल्स पर मौजूद तस्वीरों से मिलाकर देखा।पता चला कि विनेश और संगीता फोगाट दोनों के चेहरे पर उस तरह के डिंपल नहीं आते हैं, जैसे वायरल फोटो में दिख रहे हैं। इससे साफ़ होता है कि यह तस्वीर एडिटेड है।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस प्रदर्शन को कवर करने वाले दिल्ली दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर शनि शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल तस्वीर एडिटेड है और यह दावा गलत है।”

यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली के जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवान आंदोलन को लेकर गलत पोस्ट वायरल हुई है। इससे पहले भी कई वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल किए जा चुके हैं। जिनकी सच्चाई विश्वास ने सामने रखी थी। आप हमारी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

जांच के अंत में हमने एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि फेसबुक पर इस पेज को 114 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पेज को 20 अक्टूबर 2022 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पुलिस हिरासत में मुस्कुराती हुई दिख रही पहलवान विनेश फोगाट और संगीता फोगाट की वायरल तस्वीर एडिटेड है। तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पहलवान विनेश फोगाट और संगीता फोगाट की हंसते हुए तस्वीर वायरल।
  • Claimed By : अर्जुन पंडित शेरडा़
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later