Fact Check: बल्लेबाज रिंकू सिंह और पंकज त्रिपाठी के मुलाकात की वायरल तस्वीर पुरानी है

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। पंकज त्रिपाठी और रिंकू सिंह की मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है। पुरानी तस्वीर को कुछ लोग हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: बल्लेबाज रिंकू सिंह और पंकज त्रिपाठी के मुलाकात की वायरल तस्वीर पुरानी है

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बल्लेबाज रिंकू सिंह की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी के साथ देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि इन दोनों के मुलाकात की यह तस्वीर हालिया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। असल में यह तस्वीर साल जून 2023 की है। पुरानी तस्वीर को कुछ यूजर्स हालिया बताकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Chulbul Pandey ने 9 जनवरी को तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह की हाल ही में कालीन भैया के साथ मुलाकात की तस्वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीर में रिंकू और पंकज त्रिपाठी एक साथ नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों में रिंकू और पंकज त्रिपाठी दोनों ही सफेद आउटफिट में नजर आ रहे हैं  इन दोनों नामी सितारों को एक दूसरे के साथ जिसने भी देखा है तब सभी लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे है। देखते ही देखते यह तस्वीर अब हर जगह वायरल हो रही है जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। नवभारत टाइम्स पर 18 जून 2023 को तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। प्रकाशित खबर के अनुसार, बल्लेबाज रिंकू सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक तस्वीर साझा की थी। जिसमें उन्हें बॉलीवुड  एक्टर पंकज त्रिपाठी के साथ देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को रिंकू सिंह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर किया था। 17 जून 2023 को रिंकू ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, सावधान ग्रेट कालीन भैया मुझे जानते हैं।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल तस्वीर को पुराना बताया है।

अंत में हमने पुरानी फोटो को हालिया बताकर शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। यूजर को फेसबुक पर 769 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। पंकज त्रिपाठी और रिंकू सिंह की मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है। पुरानी तस्वीर को कुछ लोग हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट